Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA ने आतंकी फंडिंग में हाफिज सईद कनेक्शन की जांच के तहत दिल्ली में की छापेमारी

NIA ने आतंकी फंडिंग में हाफिज सईद कनेक्शन की जांच के तहत दिल्ली में की छापेमारी

तलाशी के दौरान 18 लाख रुपये नकद, छह मोबाइल फोन, सिम और संदिग्ध दस्तावेज जब्त किए गए।

NIA conducts raid in Delhi as part of probe into Pak-linked terror funding module- India TV Hindi NIA conducts raid in Delhi as part of probe into Pak-linked terror funding module | PTI Representational

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और पाकिस्तान के आतंकवादी हाफिज सईद के फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन से संबद्ध आतंकी वित्तपोषण मॉड्यूल की अपनी जांच के सिलसिले में शुक्रवार को नई दिल्ली में छापेमारी की। NIA की ओर से जारी एक सरकारी बयान के अनुसार लाजपत नगर में हिलाल अहमद राठर के कार्यालय और आवास की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान 18 लाख रुपये नकद, छह मोबाइल फोन, सिम और संदिग्ध दस्तावेज जब्त किए गए। राठर जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर का निवासी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, NIA ने इस टेरर फंडिंग मॉड्यूल की जांच के लिए जुलाई में मामला दर्ज किया था। हाफिज सईद का फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) जमात-उद-दावा द्वारा तैयार किया गया लाहौर आधारित एक संगठन है। यूं तो यह सामाजिक कार्यों में लगे होन का दिखावा करता है लेकिन आमतौर पर आतंक को बढ़ावा देना ही इसका काम है। FIF लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है। 

अमेरिका ने 2010 में फलाह-ए-इंसानियनत फाउंडेशन को आतंकवादी संगठन करार दिया था। जांच में यह सामने आया कि निजामुद्दीन निवासी मोहम्मद सलमान दुबई में रहने वाले पाकिस्तान के एक नागरिक के नियमित संपर्क में है जिसका संबंध FIF के उपप्रमुख से है।

NIA ने बताया कि आरोपी व्यक्ति को FIF संचालकों और उसके सहयोगियों की तरफ से भेजा जा रहा धन हवाला संचालकों के मार्फत मिल रहा है और यह धन उनकी नापाक गतिविधियों, भारत में अशांति फैलाने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए था। मामले में अब तक कुल 3 आरोपियों, दिल्ली के मोहम्मद सलमान एवं मोहम्मद सलीम और श्रीनगर के सज्जाद अहमद वानी को गिरफ्तार किया गया है।

Latest India News