A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए 'हिजरत' की फिराक में थे आतंकी, NIA ने की गिरफ्तारी

जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए 'हिजरत' की फिराक में थे आतंकी, NIA ने की गिरफ्तारी

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में सोमवार को दिल्ली, केरल और कर्नाटक में 11 स्थानों पर तलाशी ली। ISIS की मदद से आतंकी साजिश रच रहे पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए 'हिजरत' की फिराक में थे आतंकी, NIA ने की गिरफ्तारी- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE/TWITTER जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए 'हिजरत' की फिराक में थे आतंकी, NIA ने की गिरफ्तारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में सोमवार को दिल्ली, केरल और कर्नाटक में 11 स्थानों पर तलाशी ली। ये जानकारी एक अधिकारी ने दी है। जिन 11 जगहों पर रेड की गई उनमें केरल का कन्नूर, मल्लापुरम, कोल्लम, कासरगोड और बंगलुरु और दिल्ली का एक इलाका शामिल है। ISIS की मदद से आतंकी साजिश रच रहे पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए अधिकारियों के मुताबिक, केरल का रहने वाला मोहम्मद अमीन उर्फ अबू याहया दिल्ली में अपना ठिकाना बनाकर देश भर में टेलीग्राम, हूप और इंस्टाग्राम पर प्रोपोगंडा के जरिए आईएसआईएस ISIS की विचारधारा को बढ़ावा दे रहा था और नौजवानों को एक नए मॉड्यूल में शामिल करने की कोशिश कर रहा था। NIA ने 5 मार्च 2021 को 07 ज्ञात और अन्य अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी, 121 और 121 ए और यूएए (पी) अधिनियम की धारा 17, 18, 18बी, 20, 38 और 40 के तहत मामला दर्ज किया था।

ये समूह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे टेलीग्राम, हूप और इंस्टाग्राम पर आईएसआईएस के हिंसक जिहादी विचार को प्रचारित करने और इस आईएसआईएस मॉड्यूल में नए सदस्यों को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए विभिन्न आईएसआईएस प्रचार चैनल चला रहा है। एनआईए ने ग्रुप को लीड करने वाले मोहम्मद अमीन उर्फ अबू याहया समेत मुशैब अनुवर, डॉ. रहीस राशिद को परीक्षा के बाद आज गिरफ्तार कर लिया। साथ ही एनआई ने उनके करीबी सहयोगी दो अन्य को भी गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए ने छापेमारी में कई लैपटॉप, मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, सिम कार्ड और गोपनीय दस्तावेज बरामद किए हैं, जिन्हें फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। इतना ही नहीं, इन्होंने हिजरत (धार्मिक प्रवास) की आड़ में जम्मू-कश्मीर में भी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने साजिश तैयार की थी।

ये भी पढ़ें:

फिर कोरोना ने बढ़ाई चिंता, बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी की बैठक: सूत्र

उत्तर प्रदेश: आयकर विभाग का नोटिस मिलने से संत समाज में रोष, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र

Latest India News