A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब नैशनल बैंक से 11 हजार 400 करोड़ उड़ाने वाले डायमंड किंग नीरव मोदी पर नया खुलासा

पंजाब नैशनल बैंक से 11 हजार 400 करोड़ उड़ाने वाले डायमंड किंग नीरव मोदी पर नया खुलासा

नीरव मोदी फिलहाल हिंदुस्तान में नहीं है। 1 जनवरी को नीरव मोदी देश छोड़कर चला गया था। खुद को डायमंड डिजाइनर बताने वाला नीरव मोदी ने महज सात साल के अंदर ही 12 हजार करोड़ का काला साम्राज्य खड़ा कर लिया।

पंजाब नैशनल बैंक से 11 हजार 400 करोड़ उड़ाने वाले डायमंड किंग नीरव मोदी पर नया खुलासा

साल 2017 में फ़ोर्ब्स ने हिंदुस्तान के अमीरों की लिस्ट में नीरव मोदी को 84वें पायदान पर रखा। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अमीरों की लिस्ट में 84वें पायदान पर आने वाला ये घोटालेबाज़ बारहवीं फेल है। बीते पांच साल से नीरव मोदी अपने धनबल से सुर्खियों में रहा। दावा किया जाता है कि अरबों का कारोबार करने वाला नीरव मोदी दो बड़ी डायमंड कंपनियों का मालिक है। एक का नाम फायरस्टार डायमंड कंपनी है तो दूसरी का नाम नीरव मोदी डायमंड कंपनी है। शातिर दिमाग नीरव मोदी ने खुद की ऐसी ब्रांडिंग कर रखी थी कि उसकी ज्वैलरी दुनिया भर में मशहूर है और उसकी कंपनी की एक्सक्लूसिव ज्वेलरी की बोली करोड़ों में लगाई जाने लगी।

2014 में नीरव मोदी ब्रांड में बना नेकलेस 50 करोड़ में नीलाम हुआ तो 2010 में हांगकांग में हुई नीलामी में एक नेकलेस 22.4 करोड़ रुपए में बिका था। 2010 में ही गोलकोंडा नेकलेस नीलामी में 16.29 करोड़ रुपए में बिका। 48 साल का नीरव मोदी डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के डायमंड कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखता है। मोदी के पिता हीरा कारोबारी थे जो भारत से एंटवर्प शिफ्ट हो गए लेकिन नीरव मोदी वापस मुंबई आ गया।

पंजाब नैशनल बैंक से 11 हजार 400 करोड़ उड़ाने वाले डायमंड किंग नीरव मोदी पर नया खुलासा

मुंबई लौटकर इसने अपने रिश्तेदार मेहुल चौकसी के साथ मिलकर डायमंड का धंधा शुरू किया। फरेब की बुनियाद पर मामा-भांजे का धंधा ऐसा चमका कि दोनों ने देश-विदेश में कई बड़े स्टोर खोल लिए। जब न्यू यॉर्क के मेडिसन में नीरव मोदी ने अपना सबसे बड़ा स्टोर खोला था तब बॉलीवुड एक्ट्रेस निमरत कौर, लिसा हेडन के साथ कई विदेशी मॉडल्स भी पहुंची थीं। अब तक अपने ब्रांड, हाईफाई लाइफस्टाइल और आलीशान पार्टियों के चलते सुर्खियों में रहने वाला नीरव मोदी अब डायमंड किंग के बजाए सबसे बडा घोटाला किंग बनकर दुनिया के सामने आ गया है।

अगले स्लाइड में जानें कैसे किया गया घोटाला?

Latest India News