A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस या भाजपा के साथ कोई गठजोड़ नहीं: एच डी देवगौड़ा

कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस या भाजपा के साथ कोई गठजोड़ नहीं: एच डी देवगौड़ा

जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने पांच दिसंबर के कर्नाटक उपचुनावों में कांग्रेस या भाजपा के साथ किसी तरह के गठजोड़ की संभावना से इनकार करते हुए कहा है कि दोनों ही राष्ट्रीय दल ‘‘भरोसेमंद नहीं हैं ’’ और एक जैसे हैं।

कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस या भाजपा के साथ कोई गठजोड़ नहीं: एच डी देवगौड़ा- India TV Hindi Image Source : PTI कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस या भाजपा के साथ कोई गठजोड़ नहीं: एच डी देवगौड़ा (File Photo)

नई दिल्ली: जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने पांच दिसंबर के कर्नाटक उपचुनावों में कांग्रेस या भाजपा के साथ किसी तरह के गठजोड़ की संभावना से इनकार करते हुए कहा है कि दोनों ही राष्ट्रीय दल ‘‘भरोसेमंद नहीं हैं ’’ और एक जैसे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री ने मंगलवार को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि जद(एस) कर्नाटक विधानसभा में 15 सीटों पर रिक्तियों को भरने के लिये अपने बूते उपुचनाव लड़ेगा और निश्चित तौर पर कांग्रेस एवं भाजपा से समान दूरी बरकरार रखी जाएगी। 

देवगौड़ा ने यह भी कहा कि मई 2018 के कर्नाटक चुनाव के बाद कांग्रेस से गठजोड़ के लिये वह इच्छुक नहीं थे। देवगौड़ा ने कहा, ‘‘यह कांग्रेस थी, जो चुनाव के बाद मेरे पास आई और कांग्रेस-जद(एस) सरकार बनाने के लिये हमें मनाया। शुरूआत में मैं सहमत नहीं हुआ लेकिन कांग्रेस द्वारा लंबे मान-मनौव्वल के बाद मैंने (गठबंधन) स्वीकार कर लिया। उपचुनाव के लिये जद (एस) की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर 86 वर्षीय देवगौड़ा ने कहा, ‘‘कांग्रेस और भाजपा से हमारा कोई लेना-देना नहीं हैं। वे दोनों भरोसेमंद नहीं हैं। वे लोग जब चाहेंगे, हमारा इस्तेमाल करेंगे और बाद में हमें बर्बाद कर देंगे। दोनों ही दल एक जैसे हैं।’’ 

उन्होंने दोहराया, ‘‘इन दोनों पार्टियों --कांग्रेस या भाजपा-- के साथ जद(एस) के चुनावी गठजोड़ करने का कोई सवाल नहीं है और हम अपने बूते चुनाव लड़ेंगे।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सराहना किये जाने के मद्देनजर भाजपा के प्रति अपना रूख नरम कर लिया है, देवगौड़ा ने इसका ‘‘नहीं’’ में जवाब दिया। जद(एस) प्रमुख ने कहा, ‘‘ऐसा कुछ नहीं है।’’

Latest India News