A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरदार पटेल ने दुनिया को संदेश दिया कि कोई भी भारत की एकता को नष्ट नहीं कर सकता: अमित शाह

सरदार पटेल ने दुनिया को संदेश दिया कि कोई भी भारत की एकता को नष्ट नहीं कर सकता: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि सरदार पटेल ने दुनिया को संदेश दिया कि कोई भी भारत की एकता और अखंडता को नष्ट नहीं कर सकता। राष्ट्रीय एकता दिवस पर एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरदार पटेल की प्रेरणा से ही भारत आज अपनी रक्षा करने में आत्म-निर्भर बन रहा है।

No one can destroy India's unity and integrity Amit Shah on sardar patel jayanti सरदार पटेल ने दुनिय- India TV Hindi Image Source : ANI सरदार पटेल ने दुनिया को संदेश दिया कि कोई भी भारत की एकता को नष्ट नहीं कर सकता: अमित शाह

केवडिया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर कहा कि उन्होंने दुनिया को संदेश दिया कि कोई भी भारत की एकता और अखंडता को नष्ट नहीं कर सकता है। अमित शाह ने गुजरात में कहा कि केवडिया आज महज एक स्थान नहीं है बल्कि यह राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति का तीर्थ बन गया है। केवडिया में ही सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित है। पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मनाया जाता है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज़ादी के बाद अंग्रेजों ने जाते-जाते देश के टुकड़े-टुकड़े करने का षड्यंत्र किया था। भारत-पाकिस्तान और 550 से ज़्यादा राजे-रजवाड़ों को अलग कर देश को खंड-खंड करने की योजना थी। उस योजना को विफल करते हुए सरदार वल्लभभाई ने एक अखंड भारत बनाने का संकल्प लिया था। उन्होंने आगे कहा, "आज सरदार पटेल की जन्म जयंती है। मैं पूरे देश में करोड़ों देशवासियों को बताना चाहता हूं- 'सदियों में कभी कोई एक ही सरदार बन पाता है, वो एक सरदार सदियों तक अलख जगाता है'।"

नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि ये 7 साल (बीजेपी सरकार के) देश के 60 करोड़ गरीबों को समर्पित रहे हैं। आज़ादी के 70 साल तक देश के 60 करोड़ गरीब नागरिक अपने आप को कभी भी देश की विकास प्रक्रिया से जुड़ा नहीं पाते थे। उन्होंने कहा, "मोदी जी ने 7 ही साल में उनके घर में बिजली भेजी, शौचालय बनाकर दिया, उनके घर में गैस का सिलेंडर दिया, उनके घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंच रहा है, हर व्यक्ति के पास प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का कार्ड पहुंचा।"

 

Latest India News