A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, दिल्ली मेट्रो की इस लाइन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, दिल्ली मेट्रो की इस लाइन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के कालकाजी मंदिर-बॉटनिकल गार्डन रूट का उद्घाटन करेंगे। इस रूट पर मेट्रो चालू होना का लंबे अर्से से इंतजार किया जा रहा था।

Delhi noida metro- India TV Hindi Delhi noida metro

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के कालकाजी मंदिर-बॉटनिकल गार्डन रूट का उद्घाटन करेंगे। इस रूट पर मेट्रो चालू होना का लंबे अर्से से इंतजार किया जा रहा था। इससे नोएडा को दिल्ली के एक और इलाके से कनेक्टिविटी मिल जाएगी। डीएमआरसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 12.64 किमी. लंबा यह मेट्रो रूट नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को जनकपुरी (पश्चिम) को जोड़नेवाला एक हिस्सा है जिसे पिछले महीने मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर की ओर से सेफ्टी अप्रूवल मिला है। मैजेंटा लाइन की खासियत यह है कि इस रूट पर दौड़नेवाली मेट्रो ट्रेनों में ड्राइवर नहीं होंगे। 

इस रूट पर मेट्रो एडवांस्ट बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिग्नलिंग टेक्नोलॉजी के आधार पर चलेगी जिसमें आगे चलकर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 90 से 100 सेकेंड रह जाएगी। हालांकि शुरुआती दो से तीन साल तक इन ट्रेनों में ड्राइवर मौजूद रहेंगे। मौजूदा समय में नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडी हाउस स्टेशन पर ब्लू लाइन से वॉयलेट लाइन के लिए ट्रेन बदलनी पड़ती है। इस रूट के चालू होने के बाद यात्री नोएडा से सीध कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन तक पहुंच जाएंगे जहां से वॉयलेट लाइन की ट्रेन पकड़कर वे आगे का सफर तय कर सकते हैं। इस तरह यात्रियों को करीब 45 मिनट की बचत होगी। 

आपको बता दें कि बॉटनिनिकल गार्डन से जनकपुरी(पश्चिम) मेट्रो कॉरीडोर की कुल लंबाई 38.23 किमी है। इस पूरे रूट के खुलने के बाद नोएडा से गुड़गांव जाना भी आसान रहेगा। इस रूट को हॉजखास से भी जोड़ा गया है। गुड़गांव जानेवाले यात्री हॉजखास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन चेंज कर येलो लाइन के जरिए गुडगांव जा सकते हैं। 

Latest India News