A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कैलाश मानसरोवर यात्रा में एक की मौत

कैलाश मानसरोवर यात्रा में एक की मौत

दिल्ली : कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गईं दिल्ली की वीना गुप्ता की यात्रा के दौरान मौत हो गई है। 54 साल की वीना चीन अधिकृत तिब्बत के लिपुलेख दर्रे से 4 किलोमीटर दूर थी। इस

कैलाश मानसरोवर यात्रा...- India TV Hindi कैलाश मानसरोवर यात्रा में एक की मौत

दिल्ली : कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गईं दिल्ली की वीना गुप्ता की यात्रा के दौरान मौत हो गई है। 54 साल की वीना चीन अधिकृत तिब्बत के लिपुलेख दर्रे से 4 किलोमीटर दूर थी। इस हादसे की जानकारी विदेश मंत्रालय सहित प्रशासन को दे दी गई है। अभी उनके शव को भारत नहीं लाया जा सका है। विदेश मंत्रालय से शव लाने के लिए निर्देशो का इंतज़ार किया जा रहा है। वीना यात्रा पूरी करके लौट रहे पहले कैलाश मानसरोवर यात्री दल में थीं। वीना के मौत के कारणों की अभी तक पुष्टि नहीं की जा सकी है।

कौन हैं वीना गुप्ता-
वीना गुप्ता दिल्ली के प्रेम गली बड़ा बाजार कश्मीरी गेट की रहने वाली थी। उनकी यात्रा के दौरान मौत से परिवार सदमे में है। मौत के सही कारणों का अभी पता नहीं लग सका है। कैलाश यात्रा पर गए 56 यात्री दाल मृतक महिला यात्री के शव को छोड़ कर वापस भारतीय सीमा में आ  गया है।  

कौन है वीना की मौत का ज़िम्मेदार-
लौटे तीर्थ यात्रियों का कहना है कि यात्रा के दौरान चीन ने लिपुलेख के पार जमा भारी बर्फ को नहीं हटाया है। जिससे यात्रियों को चार किलोमीटर दुश्वारी भरी पैदल यात्रा करनी पड़ी ,यदि बर्फ हटी होती तो मात्र 100 मीटर ही पैदल सफर होता। 

सिर्फ यादें रह गईं बाकी-
हंसमुख स्वभाव की वीना गुप्ता जब 12 जून को यात्री दल के साथ काठगोदाम पहुंची थी, तो अपनी यात्रा को लेकर काफी उत्साहित थी। उन्होंने कुमाउनी परिधान में अपनी फोटो भी खिचवाई थी। जो अब उनकी यह तस्वीर सिर्फ याद बनकर रह गई है।

आगे पढ़िए- सबसे कठिन यात्राओं में से एक है कैलाश मानसोवर यात्रा

Latest India News