A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में 6 हाथियों की मौत

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में 6 हाथियों की मौत

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में वन विभाग ने गुरुवार को एक हाथी का शव बरामद किया है। राज्य में पिछले 10 दिन में 6 हाथियों की मौत हो चुकी है।

Chhattisgarh Elephant, Chhattisgarh Elephants, Chhattisgarh Elephant Die, Raigarh Elephant Die- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में वन विभाग ने गुरुवार को एक हाथी का शव बरामद किया है।

रायगढ़: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में वन विभाग ने गुरुवार को एक हाथी का शव बरामद किया है। राज्य में पिछले 10 दिन में 6 हाथियों की मौत हो चुकी है। रायगढ़ जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि जिले के धरमजयगढ़ क्षेत्र में आज सुबह एक हाथी का शव बरामद हुआ है। पिछले 3 दिन में इस क्षेत्र में हाथी का शव मिलने की दूसरी घटना है। धरमजयगढ़ क्षेत्र की वन मंडलाधिकारी प्रियंका पांडेय ने बताया कि रायगढ़ से करीब 50 किलोमीटर दूर बेहरामार गांव में एक नर दंतैल हाथी का शव बरामद हुआ है। हाथी का शव एक किसान के घर के पीछे मिला है।

‘मौत के कारणों की जानकारी नहीं’
पांडेय ने बताया कि गुरुवार सुबह ग्रामीण से सूचना मिलने पर वन अमला घटनास्थल पर पहुंचा तथा हाथी का शव बरामद किया गया। अधिकारी ने बताया कि हाथी की मौत के कारणों के बारे में जानकारी नहीं मिली है। पोस्टमॉर्टम के बाद इस संबंध में सही जानकारी मिली सकेगी। मृत हाथी के दांत सुरक्षित है। विभाग मामले की जांच कर रहा है। रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ क्षेत्र के गिरीशा गांव में मंगलवार को वन विभाग ने एक हाथी का शव बरामद किया था। अधिकारियों के मुताबिक हाथी की मृत्यु करंट लगने के कारण हुई थी। इस मामले में बिजली विभाग के 3 कर्मियों समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

पिछले 10 दिन में 6 हाथियों की मौत
छत्तीसगढ़ में पिछले 10 दिन में 6 हाथियों की मौत हो गई है। राज्य के सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में 9 और 10 जून को वन विभाग ने 2 हाथियों का तथा 11 जून को बलरामपुर जिले में एक हाथी का शव बरामद किया था। लगातार 3 हाथियों की मौत के बाद राज्य शासन ने बलरामपुर जिले में वन विभाग के 3 कर्मचारियों और एक वन रक्षक को निलंबित कर दिया था। वहीं बलरामपुर के वनमंडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। मामले की जांच की जा रही है। बीते मंगलवार को धमतरी जिले के मोंगरी गांव के दलदल में हाथी के एक बच्चे का शव बरामद किया गया था।

Latest India News