A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चावल के दाने पर मक्का मदीना और सूई पर लिख दी हनुमान चालीसा!

चावल के दाने पर मक्का मदीना और सूई पर लिख दी हनुमान चालीसा!

दिल्ली: उसके हाथों की अंगुलियों में चित्रकारी का ऐसा जादू है कि उसने पतली सी सुई पर 1060 अक्षरो की हनुमान चालीसा लिख दी,चावल के छोटे से दाने पर मक्का मदीना बना दिया। उसकी प्रतिभा

चावल के दाने पर मक्का...- India TV Hindi चावल के दाने पर मक्का मदीना और सूई पर लिख दी हनुमान चालीसा!

दिल्ली: उसके हाथों की अंगुलियों में चित्रकारी का ऐसा जादू है कि उसने पतली सी सुई पर 1060 अक्षरो की हनुमान चालीसा लिख दी,चावल के छोटे से दाने पर मक्का मदीना बना दिया। उसकी प्रतिभा का जादू यही भी नहीं थमा। उसने अपने हाथो की चित्रकारी से सरसो के छोटे से दाने पर ताज महल उकेर डाला,इससे भी छोटे तिल के दाने पर तो भारत का नक्शा ही बना डाला। अपने ही रिकॉर्ड को वो रोज़ तोड़ भी देता है उसने 3 MM की छोटी सी किताब पर दुर्गा चालीसा और बाल्मीकि ग्रन्थ लिख कर अदभुत नमूने पेश किये है।  

इस अनोखी प्रतिभा को अंजाम देने वाला मनोज बाल्मीकि उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर ज़िले के रुद्रपुर में रहता है। बचपन से कुछ करने के जुनून की वजह से आज वो कलम की चित्रकारी का जादूगर बन गया है। जो भी उसकी प्रतिभा देखता है चकित रह जाता है।

यह तो इसकी प्रतिभा की कुछ बानगियाँ है आप देखोगे तो चौक जाओगे। मनोज ने अंडे के अंदर भारत की तस्वीर और बल्व के अंदर ताज महल बना डाला। दिवगंत पूर्व राष्ट्रपति डा० एपीजे अब्दुल कलाम का चित्र भी बहुत ख़ूबसूरत बनाया। उनके सामने ही चावल के दाने पर ताज महल बना डाला था। मनोज की अनोखी चित्रकारी को देख कर दिवगंत पूर्व राष्ट्रपति डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम ने उसे सम्मानित करने के साथ ही उसकी प्रशंसा भी की थी।  

Latest India News