A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन में बने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया, केरन सेक्टर में कर रहा था जासूसी

चीन में बने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया, केरन सेक्टर में कर रहा था जासूसी

भारतीय सेना ने जिस पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया उसे चीन की कंपनी DJI ने बनाया है और उसका मॉडल Movic 2 Pro बताया गया है।

<p>Pakistan Army quadcopter drone shot down by Indian Army...- India TV Hindi Image Source : ARMY Pakistan Army quadcopter drone shot down by Indian Army at Loc near Keran sector

श्रीनगर। भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर जासूसी कर रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है। सेना ने जिस ड्रोन को मार गिराया है वह जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर से लगती नियंत्रण रेखा पर जासूसी कर रहा था और भारतीय सेना ने उसे शनिवार सुबह लगभग 8 बजे गिराया है। भारतीय सेना ने जिस पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया उसे चीन की कंपनी DJI ने बनाया है और उसका मॉडल Movic 2 Pro बताया गया है। 

भारतीय सेना और बीएसएफ ने सीमा के ऊपर जब से चौकसी बढ़ाई है तब से पाकिस्तान ने जासूसी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का नया तरीका अपना लिया है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान भारतीय सीमा में ड्रोन के जरिए हथियार भी सप्लाई कर रहा है, पिछले कुछ दिनों से इस तरह की खबरें आई हैं कि पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा में हथियार ड्रॉप किए हैं लेकिन समय रहते सुरक्षा बलों ने ड्रोन को मार गिराया था और हथियारों को भी जब्त किया था। 

Image Source : Indian Armyचीन में बने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया

भारतीय सीमा में जासूसी और हथियार भेजने के लिए पाकिस्तान जिन ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है वे ड्रोन उसे चीन से मिले हैं और वे ड्रोन भारी वजन उठाने में सक्षम हैं। हालांकि भारतीय सेना और बीएसएफ ने पाकिस्तान के इरादों को भांप लिया है और समय रहते अपने जवानों को ट्रेनिंग दी है कि किस तरह से ड्रोन को मार गिराया जा सके।

Image Source : Indian Armyचीन में बने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया

इतना ही नहीं पाकिस्तान ड्रोन के जरिए जो हथियार भारतीय सीमा में ड्रॉप कर रहा है उनमें भी कई हथियार चीन के बने हुए मिले हैं। करीब 2 महीने पहले ही चीनी हथियार बरामद किए गए हैं। हथियारों और ड्रोन की बरामदकी से यही लग रहा है कि भारत के खिलाफ चीन न सिर्फ पाकिस्तान को ड्रोन सप्लाई कर बल्कि हथियारों से भी मदद कर रहा है।

Image Source : Indian Armyचीन में बने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया

Latest India News