A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में जहरीले स्मॉग के पीछे पाकिस्तान का हाथ, जानिए कैसे

दिल्ली में जहरीले स्मॉग के पीछे पाकिस्तान का हाथ, जानिए कैसे

जानकारी के अनुसार 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए तस्वीर खींची जिसमें उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध नजर आ रही है। वहीं, दूसरी तस्वीर एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि की हवा में मौजूद प्र

delhi-smog- India TV Hindi delhi-smog

नई दिल्ली: दिल्ली और इसके आसपास आज लगातार तीसरे दिन भी आसमान में जहरीला स्मॉग छाया है। दिल्ली वालों को जहरीले स्मॉग से राहत मिले, इसके लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली के एलजी ने कई कड़े फैसले तो लिए हैं लेकिन क्या आपको पता है इस स्मॉग के पीछे पाकिस्तान का हाथ है? जी हां, ये सच है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो धुंध की बड़ी वजह पाकिस्तान के सिंध इलाके में बड़े पैमाने पर फसलों के अवशेष जलाना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य पकिस्तान में बने हवाओं के एक चक्रवात ने वहां के धुएं को भारत की ओर फेंक दिया है जो उत्तर पश्चिमी हवाओं के साथ हरियाणा व पंजाब में जलाए गए फ़सलों के धुएं को लेता हुआ दिल्ली तक पहुंच गया। ये धुंध की परत पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक बनी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान में लाहौर-पिंडी हाईवे स्मॉग के कारण बंद कर दिया गया है। हादसे रोकने के लिए इस रास्ते पर गाड़ियों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है।

जानकारी के अनुसार 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए तस्वीर खींची जिसमें उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध नजर आ रही है। वहीं, दूसरी तस्वीर एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि की हवा में मौजूद प्रदूषित कण दिखा रही है, जिसके अनुसार दिल्ली, कानपुर, लखनऊ समेत पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में भारी स्मॉग मौजूद है। इसके अलावा स्मॉग का असर पाकिस्तान में भी दिखाई दे रहा है। नासा की मानें तो लाहौर में भारी कोहरा पड़ा है।

delhi-smog

इस स्मॉग की वजह से लाहौर में होने वाला वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान का टी 20 मुकाबला पोस्टपोन कर दिया गया है। गद्दाफी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को स्मॉग देखते हुए अगले साल टूर्नामेंट करने की बात कही जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब वाले हिस्से से लेकर भारत में पंजाब व हरियाणा में फसलों के अवशेष जलाए जा रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व तक दक्षिण पूर्वी हवा के साथ नमी काफी मात्र में दिल्ली आ रही थी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवा बदलने पर उत्तर पश्चिम से आई हवाओं के साथ काफी मात्र में धुंआ दिल्ली में पहुंच गया। हवा में नमी-प्रदूषण के चलते ये धुंध बन गई। ये धुंध निचले स्तर पर एकत्र हो रही हैं। सेंटर ऑफ साइंस एंड एनवॉयरनमेंट के अनुसार तापमान कम, नमी होने और हवा में प्रदूषण की मात्र अधिक होने से सारा प्रदूषण 150 मीटर की ऊंचाई के अंदर बना हुआ है।

इसकी वजह से दिल्ली NCR में पॉल्यूशन का लेवल खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है। दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है लेकिन देर रात तक जहरीला धुआं निकालते ट्रक दिल्ली में बेधड़क घुसते रहे। तीनों नगर निगमों को सड़कों की सफाई और सड़कों पर पानी के छिड़काव करने का आदेश दिया है। इसके अलावा गाड़ियों को सड़क पर आने से रोकने के लिए पार्किंग चार्ज में चार गुना से ज्यादा का इजाफा कर दिया गया है, दिल्ली सरकार में ऑड ईवन लागू करने पर आज फैसला होगा।

Latest India News