A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद भारत-पाक डीजीएमओ ने हॉटलाइन पर बातचीत की

भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद भारत-पाक डीजीएमओ ने हॉटलाइन पर बातचीत की

नई दिल्ली: भारतीय सेना के महानिदेशक सैन्य संचालक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने बुधवार को हॉटलाइन से अपने पाकिस्तानी समकक्ष से बातचीत की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारत ने एक भारतीय सैनिक

Indian Army- India TV Hindi Indian Army

नई दिल्ली: भारतीय सेना के महानिदेशक सैन्य संचालक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने बुधवार को हॉटलाइन से अपने पाकिस्तानी समकक्ष से बातचीत की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारत ने एक भारतीय सैनिक की बर्बरता पूर्वक सिर काटकर की गई हत्या का मुद्दा उठाया वहीं पाकिस्तान ने सीमा पर गोलीबारी से नागरिकों की मौत होने की बात कही।

आधिकारिक बयान के अनुसार, टेलीफोन पर यह बातचीत बुधवार को शाम 6.30 बजे हुई। दोनों पक्षों के डीजीएमओ की यह बातचीत पाकिस्तान द्वारा हॉटमेल के जरिए तय कार्यक्रम के बगैर किए गए आग्रह पर हुई।

बयान में आगे कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने पाकिस्तान की ओर से जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों के घुसपैठ के प्रयासों का मुद्दा उठाया और पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों द्वारा नियंत्रण रेखा के करीब एक भारतीय सैनिक के शव को विकृत करने का मुद्दा उठाया।

मंगलवार को नियंत्रण रेखा पर हुए संघर्षविराम के उल्लंघन के कारण जम्मू एवं कश्मीर में तीन भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और उनमें से एक सैनिक का शव क्षत-विक्षत अवस्था में मिला था।

बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान के डीजीएमओ को अपने सैनिकों को किसी भी घृणित गतिविधियों से बाज आने और उन पर कड़ा नियंत्रण रखने को कहा गया है। इससे नियंत्रण रेखा पर सामान्य स्थिति बहाल होगी।

लेफ्टिनेंट जनरल ने पाकिस्तानी समकक्ष को कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से यदि संघर्ष विराम के उल्लंघन की शुरुआत की गई या आतंकवादियों ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर या पाकिस्तान से कोई भी घुसपैठ का प्रयास किया तो भारतीय सेना की ओर से उचित जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

पाकिस्तानी डीजीएमओ की ओर से भारतीय सैनिकों की गोलीबारी से पाकिस्तानी नागरिकों की मौत का मुद्दा उठाया गया तो लेफ्टिनेंट जनरल ने उस पर दुख जताया लेकिन प्रभावी ढंग से कहा कि भारतीय सेना की ओर से जवाबी गोलीबारी वहीं की गई जिन स्थानों से भारतीय चौकियों पर गोलीबारी करके पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को पाकिस्तान की ओर से बगैर उकसावे के की गई गोलीबारी से भारतीय नागरिकों और सैनिकों के हताहत होने का मुद्दा भी उठाया।

Latest India News