Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय EXCLUSIVE: पाकिस्तानी मीडिया ने लगाई क्रैश...

EXCLUSIVE: पाकिस्तानी मीडिया ने लगाई क्रैश भारतीय 'लड़ाकू विमान' की फर्जी तस्वीर, खुली पोल

अपने देश में स्थित आतंकी संगठनों के ठिकानों पर की गई कड़ी कार्रवाई से पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 27 Feb 2019, 14:13:00 IST

नई दिल्ली: अपने देश में स्थित आतंकी संगठनों के ठिकानों पर की गई कड़ी कार्रवाई से पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है। इसके साथ ही वहां की मीडिया भी अपनी सरकार का प्रॉपेगैंडा करने में जुट गई है। प्रमुख पाकिस्तानी वेबसाइट ‘डॉन’ ने भारतीय वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने की झूठी तस्वीर लगाई थी, हालांकि लोगों द्वारा तस्वीर के पहचाने जाने पर उसने इसे अपनी वेबसाइट से तुरंत हटा लिया। वहीं, पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता ने भी कबूल कर लिया कि उन्होंने भारत का कोई विमान नहीं गिराया है। ‘डॉन’ ने इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा था कि यह पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा मार गिराया गया लड़ाकू विमान है, लेकिन हकीकत कुछ और थी।

डॉन ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय एयरफोर्स के क्रैश हुए एक विमान की तस्वीर लगाई और बताया कि इसे पाकिस्तानी फाइटर जेट्स ने बडगाम में मार गिराया है। पाकिस्तानी वेबसाइट ने अपनी खबर में लिखा था कि उनके देश की एयरफोर्स ने 2 भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया है और भारत के एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि जब पाकिस्तानी मीडिया के दावों की पड़ताल की गई तो सारा फर्जीवाड़ा सामने आ गया।

जिस तस्वीर को 'डॉन' बडगाम में आज क्रैश हुए विमान की बता रहा था, वह दरअसल 2015 में ओडिशा के मयूरभंज में क्रैश हुए एक विमान की थी। वह विमान जून 2015 में ओडिशा में क्रैश हुआ था और एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट था। उस घटना में विमान के दोनों पायलट सुरक्षित निकल आए थे।

यह पहली तस्वीर पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन द्वारा छापी गई खबर की है, जिसमें उसने दावा किया है कि इस विमान को पाकिस्तानी एयरफोर्स ने बडगाम में मार गिराया। हालांकि बाद में डॉन ने तस्वीर बदल दी।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने बडगाम में जिस भारतीय विमान को मार गिराने का दावा किया था, वह दरअसल एक हेलिकॉप्टर था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तकनीकी गड़बड़ी के कारण भारतीय वायुसेना का चॉपर MI-17 V5 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

यही तस्वीर 3 जून 2015 को अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ में भी छपी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन