A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 21 पाकिस्तानी हिंदुओं को राजस्थान सरकार ने दी भारतीय नागरिकता

21 पाकिस्तानी हिंदुओं को राजस्थान सरकार ने दी भारतीय नागरिकता

राजस्थान सरकार ने पाकिस्तान से आकर भारत में रह रहे 21 पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की है, अधिकारियों के मुताबिक जिन पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दी गई है वह 19 साल से भारत में रह रहे थे।

Pakistani hindus granted Indian citizenship by Rajasthan Government- India TV Hindi Image Source : ANI Pakistani hindus granted Indian citizenship by Rajasthan Government

जयपुर। राजस्थान सरकार ने पाकिस्तान से आकर भारत में रह रहे 21 पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की है, अधिकारियों के मुताबिक जिन पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दी गई है वह 19 साल से भारत में रह रहे थे। नागरिकता प्राप्त करने वाले सभी 21 लोग पाकिस्तान छोड़ भारत में रहने आए हिंदू हैं। जयपुर जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि भारतीय नागरिकता नहीं होने की वजह से पाकिस्तानी प्रवासियों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और सरकारी नौकरियां लेने में परेशानी हो रही थी, उन्होंने बताया कि पिछले 2 महीने में कुल 35 पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दी गई है। 

जयपुर के जिला कलेक्टर ने यह भी बताया कि 28 अन्य पाकिस्तानी प्रवासियों ने भी भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया है और उसके लिए प्रक्रिया चल रही है, इसके अलावा 63 अन्य मामलों में भी जांच हो रही है और जल्द से जल्द उन सभी को भारतीय नागरिकता देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। राजस्थान में जयपुर के अलावा जोधपुर और जैसलमेर के जिला कलेक्टरों को भी जांच के बाद पाकिस्तानी प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने का अधिकार है।

Latest India News