A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBI का अगला चीफ कौन? PM मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मीटिंग आज

CBI का अगला चीफ कौन? PM मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मीटिंग आज

देश की शीर्ष जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के प्रमुख का चयन करने के लिए आज शाम 6 बजे उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक होगी।

<p>CBI का अगला चीफ कौन? PM...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CBI का अगला चीफ कौन? PM मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मीटिंग आज

नई दिल्ली: देश की शीर्ष जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के प्रमुख का चयन करने के लिए आज शाम 6 बजे उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में सीबीआई के अगले प्रमुख के नाम पर मुहर लग सकती है। इस समिति में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाशीश (सीजेआई) और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं। इस पद के लिए कई अधिकारियों के नाम दौड़ में हैं लेकिन आला सूत्रों के मुताबिक राकेश अस्थाना रेस में सबसे आगे हैं। गत फरवरी से सीबीआई प्रमुख का पद रिक्त है। 

सूत्रों का कहना है कि इस पद के लिए 1984, 1985 और 1986 बैच के अधिकारियों के नाम पर विचार होगा। हालांकि जिन अधिकारियों के नाम पर ज्यादा चर्चा है उनमें राकेश अस्थाना, वाईसी मोदी, लोकनाथ बेहुरा, एम ए गणपति, हितेश चंद्र अवस्थी, एस एस देसवाल और सुबोध जायसवाल शामिल हैं। बता दें कि फिलहाल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सिन्हा सीबीआई के कार्यवाहक प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं। सीबीआई के डिप्टी चीफ राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया गया था। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाया गया था।

1985 बैच के अधिकारी सुबोध जायसवाल इस समय सीआईएसफ के डीजी हैं जबकि 1984 बैच के अधिकारी राकेश अस्थाना डीजी बीएसएफ के रूप में तैनात हैं। वहीं, 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी एनआईए के चीफ हैं। सीबीआई के अगले प्रमुख पद के लिए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी का नाम भी चर्चा में है।

Latest India News