A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शिमला जाना जेब पर पड़ेगा भारी, सनवारा में शुरू हुआ टोल प्लाजा

शिमला जाना जेब पर पड़ेगा भारी, सनवारा में शुरू हुआ टोल प्लाजा

उदयपुर स्थित कोरल एसोसिएट्स को शुरू में तीन महीने के लिए विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए 55-300 रुपये तक के टोल लेने का काम सौंपा गया है। टोल पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है, इसलिए जिन लोगों के पास फास्टैग नहीं है, उन्हें दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा। 

parwanoo solan toll plaza national highway 5 becomes functional today शिमला जाना जेब पर पड़ेगा भारी,- India TV Hindi Image Source : PTI शिमला जाना जेब पर पड़ेगा भारी, सनवारा में शुरू हुआ टोल प्लाजा

सोलन. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला घूमने की तमन्ना रखने वालों को अब जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। दरअसल हिमाचल के सनवारा में सोमवार से NH-5 के परवाणू-सोलन सेक्शन पर पहला टोल प्लाजा कल से शुरू हो गया। सूत्रों की मानें तो हाईवे पर फोर लेनिंग का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। फिलहाल हाईवे की आठ लेन में से चार लेन को बनाया गया है। टोल प्लाजा की शेष lanes को भी को जल्द से जल्द पूरा करने का काम चल रहा है।

उदयपुर स्थित कोरल एसोसिएट्स को शुरू में तीन महीने के लिए विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए 55-300 रुपये तक के टोल लेने का काम सौंपा गया है। टोल पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है, इसलिए जिन लोगों के पास फास्टैग नहीं है, उन्हें दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा। इसकी जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक अधिकारी ने दी।

आपको बता दें कि इस हाईवे को हिमाचल प्रदेश का गेटवे भी कहा जाता है और ये राजधानी शिमला को जाने वाले सबसे अहम रास्तों में से एक है। इस हाईवे पर अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में वाहन आते हैं। राजमार्ग को फोर-लेन किए जाने से यातायात के सुचारू प्रवाह का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे विशेष रूप से सेब परिवहन के मौसम में यात्रियों को लाभ होगा जब ट्रकों की आवाजाही से अक्सर ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा होती है।

आपको बता दें कि फिलहाल इस हाईवे पर सेप्रूं के समीप अंडरपास को पूरा करने का काम चल रहा है। यह व्यस्त सैप्रूं चौक पर इस राजमार्ग के ट्रैफिक संकट को हल करने में मदद करेगा। इस राजमार्ग की फोर-लेनिंग का काम सितंबर 2015 में शुरू हुआ था, जो आने वाले कुछ महीनों में पूरा होने की संभावना है।

Latest India News