A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तरी सिक्किम के Lugnak La में एवलॉन्च, भारतीय सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और सिपाही शहीद

उत्तरी सिक्किम के Lugnak La में एवलॉन्च, भारतीय सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और सिपाही शहीद

सिक्किम में एक बर्फीले एवलॉन्च की चपेट में आकर भारतीय सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और सिपाही शहीद हेा गए हैं।

Sikkim- India TV Hindi Image Source : FILE Sikkim

सिक्किम में एक बर्फीले एवलॉन्च की चपेट में आकर भारतीय सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और सिपाही शहीद हेा गए हैं। बताया जा रहा है कि उत्तरी सिक्किम के लुगनाक ला में जवानों का एक गश्ती एवं सड़क साफ करने वाला दल हिमस्खलन की चपेट में आ गया था। इस एवलॉन्च की वजह से करीब 17-18 जवान बर्फ में दब गए थे। जिसके बाद तुरंत ऑपरेशन चलाया गया। इस अभियान में सभी को खोज निकाला गया। लेकिन भारतीय सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और सिपाही की बर्फ में दबकर मौत हो गई। 

Image Source : Indian ArmySikkim

प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय सेना का एक गश्ती दल और बर्फ साफ करने वाली एक पार्टी 14 मई को एवलॉन्च में फंस गया। यह एवलॉन्च उत्तरी सिक्किम के लुगनाक ला क्षेत्र में आया था। घटना के बाद में सेना ने राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया। सेना के प्रयासों के चलते 17 से 18 जवानों का सुरक्षित निकाल लिया गया। लेकिन सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल रॉबर्ट टीए और सैपर/ओपीईएम सपला शनमुखा राव बर्फ में गहराई तक दब गए। जिससे उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सेना के दल के शेष सदस्य सुरक्षित हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये दोनों सैनिक उस 18 सदस्यीय समूह का हिस्सा थे जो हिमस्खलन की चपेट में आ गया। सूत्रों ने बताया कि घटना में गंभीर रूप से घायल हुए एक सैनिक की बाद में मौत हो गई। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पूर्व में कहा था, ''टीम बर्फ हटाने वाली पार्टी का हिस्सा थी और यह उत्तरी सिक्किम में अचानक से हिमस्खलन की चपेट में आ गई। इसके पहले 11 अप्रैल को सिक्किम के बर्फ से लदे ऊंचाई वाले इलाके में एक डोजर चला रहे लांस नायक संजीवा रेड्डी एक हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे। 

Latest India News