A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 2018 में आएगी नौकरियों की बहार, सैलरी में भी होगी मोटी बढ़ोतरी!

2018 में आएगी नौकरियों की बहार, सैलरी में भी होगी मोटी बढ़ोतरी!

नोटबंदी और GST लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था की गति में आया धीमापन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है...

Representational Image | Pixabay- India TV Hindi Representational Image | Pixabay

नई दिल्ली: नोटबंदी और GST लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था की गति में आया धीमापन अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। यही वजह है कि अब भारतीय बाजार में नौकरियों की बहार आने वाली है। विशेषज्ञों के मुताबिक, आने वाले दिनों में रिटेल, मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग, ई-कॉमर्स, मीडिया और एंटरटेनमेंट जैसे सेक्टर्स में बड़ी मात्रा में नई नौकरियां पैदा होंगी। यही नहीं, इस बार लोगों को इंक्रीमेंट भी अच्छा-खासा मिल सकता है। माना जा रहा है कि अगले साल कई कंपनियां अपने कर्मचारयों को 15 प्रतिशत तक इंक्रीमेंट दे सकती हैं।

दरअसल, जॉब मार्केट के ओपन होने और प्रतिभाशाली लोगों की कमी की वजह से अब कंपनियां हर उस शख्स की अपनी कंपनी में भर्ती करने के लिए तैयार हैं जो खुद को री-स्किल करने में सक्षम हैं। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि 2018 में मोबाइल निर्माता कंपनियां और स्टार्टअप्स सबसे ज्यादा नौकरियां देंगे। 2018 में वेतन बढ़ोत्तरी 10-15 प्रतिशत तक हो सकती है जो कि 2017 मं अधिकतम 8-10 प्रतिशत रही थी। देश की बड़ी कंसल्टेंसियों का मानना है कि सुधार प्रक्रिया आगे जारी रहेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2017 में देश की लगभग 20 प्रतिशत कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या में इजाफा किया, वहीं 60 प्रतिशत कंपनियों ने किसी भी प्रकार की छंटनी नहीं की और अपने कर्मचारियों को काम पर लगाए रखा।  आपको बता दें कि जनवरी-मार्च में लोगों को नौकरियां देने की दर में 22 प्रतिशत, अप्रैल-जून में 19 प्रतिशत और जुलाई-सितंबर में 167 प्रतिशत तक की कमी आई। हालांकि इसके बाद मामला पलट गया और अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में नौकरियां देने की दर में 24 प्रतिशत तक की तेजी आई।

Latest India News