A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covid: परिवार के कमाऊ सदस्य की मौत पर सीनियर सिटीजन को पेंशन देगी सरकार, J&K के LG ने किया ऐलान

Covid: परिवार के कमाऊ सदस्य की मौत पर सीनियर सिटीजन को पेंशन देगी सरकार, J&K के LG ने किया ऐलान

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना से अगर किसी परिवार के कमाऊ सदस्य की मृत्यु हुई होगी तो सरकार उस परिवार के सीनियर सिटीजन को पेंशन देगी। जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा की है।

Pension senior citizen coronavirus death jammu kashmir LG manoj sinha Covid: परिवार के कमाऊ सदस्य की- India TV Hindi Image Source : PTI Covid: परिवार के कमाऊ सदस्य की मौत पर सीनियर सिटीजन को पेंशन देगी सरकार, J&K के LG ने किया ऐलान

श्रीनगर. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना से अगर किसी परिवार के कमाऊ सदस्य की मृत्यु हुई होगी तो सरकार उस परिवार के सीनियर सिटीजन को पेंशन देगी। जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा की है। इसके अलावा राज्य में कोरोना की मार झेलने वाले परिवारों को और भी कई तरह की सरकारी मदद का ऐलान किया गया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से कुल 8 घोषणाएं की गई हैं जिनके जरिए नागरिकों को राहत दी जाएगी।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से नागरिकों के लिए की गई घोषणाएं

  1. ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनके परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य की कोरोना से मृत्यु हुई है, उन वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन दी जाएगी।
  2. ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की कोरोना की वजह से मृत्यु हुई है, उन बच्चों को सरकार की तरफ से विशेष छात्रवृति की घोषणा की गई है।
  3. जिन परिवारों के सदस्यों की कोरोना की वजह से मृत्यु हुई है उनतक पहुंचकर सरकार स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता देगी।
  4. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सभी पंजीकृत कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, पालकीवाले, पोनीवाले, पिट्ठूवालों को अगले 2 महीने तक मासिक 1000 रुपए देने का ऐलान किया है।
  5. राशन कार्ड धारकों को समय पर प्राथमिकता के साथ राशन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
  6. मनरेगा, PMAY, लाडली बेटी और वृद्ध पेंशन की राशी को तुरंत जारी किया जाएगा।
  7. वृद्धाश्रमों, अनाथालयों को राशन सहित अन्य सरकारी सहायता जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।
  8. सभी पात्र नागरिकों से सरकार ने जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के लिए कहा है।

Latest India News