A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बजट के अगले दिन महंगाई की पहली मार, आज से पेट्रोल 2.45 रुपए और डीजल 2.36 रुपए महंगा

बजट के अगले दिन महंगाई की पहली मार, आज से पेट्रोल 2.45 रुपए और डीजल 2.36 रुपए महंगा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के आखिरी 5 मिनट में पेट्रोल और डीजल पर नए सरचार्ज की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था। बजट पेश होने के अगले ही दिन ये नई दरें लागू भी हो गई हैं।

<p>Petrol and Diesel</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Petrol and Diesel

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के आखिरी 5 मिनट में पेट्रोल और डीजल पर नए सरचार्ज की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था। बजट पेश होने के अगले ही दिन ये नई दरें लागू भी हो गई हैं। शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 2.45 रुपए की वृद्धि कर दी गई है। इस वृद्धि के बाद पेट्रोल की कीमत 72.96 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल की कीमत में आज 2.36 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्‍तरी हो गई है। इस प्रकार दिल्‍ली में आज एक लीटर डीजल की कीमत 66.69 रुपए हो गई है। शुक्रवार को दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.51 रुपए और मुंबई में 76.15 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं दिल्‍ली में एक लीटर डीजल की कीमत 64.33 रुपए लीटर और मुंबई में 67.40 रुपए प्रति लीटर थी।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2019-20 में ईंधन पर टैक्‍स बढ़ाने की घोषणा की थी। सीतारमण ने 28,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर विशेष अतिरिक्‍त उत्‍पाद शुल्‍क एक रुपए लीटर और आधारभूत संरचना उपकर एक-एक रुपए लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। कल ही स्‍पष्‍ट हो गया था कि स्‍थानीय बिक्री कर या वैल्‍यू एडेड टैक्‍स (वैट), जो बेस प्राइज पर केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क लगाए जाने के बाद लगाया जाता है, के बाद पेट्रोल की कीमत में 2.5 रुपए लीटर और डीजल की कीमत में 2.3 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि होगी।  

वर्तमान में कच्‍चे तेल पर अभी कोई आयात शुल्‍क नहीं लगता है। इस पर केवल प्रति टन 50 रुपए का राष्‍ट्रीय आपदा आस्‍मिक शुल्‍क (एसीसीडी) लिया जाता है। वर्तमान में पेट्रोल पर कुल उत्‍पाद शुल्‍क 17.98 रुपए प्रति लीटर (2.98 रुपए बेसिक उत्‍पाद शुल्‍क, 7 रुपए विशेष अतिरिक्‍त उत्‍पाद शुल्‍क और 8 रुपए रोड एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपकर) है। इसी प्रकार डीजल पर कुल 13.83 रुपए प्रति लीटर का उत्‍पाद शुल्‍क (4.83 रुपए बेसिक उत्‍पाद शुल्‍क, 1 रुपए विशेष अतिरिक्‍त उत्‍पाद शुल्‍क और 8 रुपए रोड एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपकर) है।

इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर वैट लगाया जाता है, जो अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग है। दिल्‍ली में, पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत और डीजल पर 16.75 प्रतिशत है। मुंबई में पेट्रोल पर वैट 26 प्रतिशत व 7.12 रुपए प्रति लीटर अतिरिक्‍त कर है, जबकि डीजल पर 24 प्रतिशत का वैट है।

Latest India News