A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुब्बारों, आइसक्रीम में इस्तेमाल प्लास्टिक की स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से हो सकता है बंद

गुब्बारों, आइसक्रीम में इस्तेमाल प्लास्टिक की स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से हो सकता है बंद

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संसद में कहा कि कैंडी और आइसक्रीम की प्लास्टिक से बनीं स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से चरणबद्ध तरीके से बंद हो सकता है।

<p>गुब्बारों, आइसक्रीम...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE गुब्बारों, आइसक्रीम में इस्तेमाल प्लास्टिक की स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से हो सकता है बंद

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संसद में कहा कि कैंडी और आइसक्रीम की प्लास्टिक से बनीं स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से चरणबद्ध तरीके से बंद हो सकता है। एक बार इस्तेमाल योग्य प्लास्टिक का उपयोग चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के सवाल पर जवाब देते हुए पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि इस साल की शुरुआत में जारी मसौदा अधिसूचना के अनुसार एकल उपयोग वाली प्लास्टिक के कुछ चिह्नित पदार्थों का उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग एक जनवरी, 2022 से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

एक जनवरी से जिन वस्तुओं का उपयोग समाप्त किया जा सकता है, उनमें ईयरबड की प्लास्टिक स्टिक, गुब्बारों, आईसक्रीम और कैंडी की स्टिक, प्लास्टिक के झंडे आदि हैं। वहीं 100 माइक्रोन से कम प्लास्टिक से बने प्लेट, कप, ग्लास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, कंटेनर और कंटेनरों के ढक्कन, ट्रे आदि का उपयोग अगले साल जुलाई से बंद किया जा सकता है।

Latest India News