A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता को दी बधाई

जम्मू-कश्मीर के लिए ये हफ्ता एतिहासिक रहा है। करीब 70 साल बाद जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया गया है। इस बड़े बदलाव के बाद गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया।

<p>पीएम नरेंद्र मोदी का...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को पहली बार राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता को बधाई दी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस हफ्ते बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म कर दी और साथ में जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बनाने का फैसला भी लिया।

 

 

 

Latest India News

Live updates : LIVE PM Narendra Modi Address to Nation

  • 8:40 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी -  आइए, हम सब मिलकर, नए भारत के साथ अब नए जम्मू-कश्मीर और नए लद्दाख का भी निर्माण करें।

  • 8:39 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - मैं जम्मू-कश्मीर के अपने भाइयों और बहनों से, लद्दाख के अपने भाइयों और बहनों से आह्वान करता हूं। आइए, हम सब मिलकर दुनिया को दिखा दें कि इस क्षेत्र के लोगों का सामर्थ्य कितना ज्यादा है, यहां के लोगों का हौसला, उनका जज्बा कितना ज्यादा है।

  • 8:39 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - ये फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के साथ ही पूरे भारत की आर्थिक प्रगति में सहयोग करेगा। जब दुनिया के इस महत्वपूर्ण भूभाग में शांति और खुशहाली आएगी, तो स्वभाविक रूप से विश्व शांति के प्रयासों को मजबूती मिलेगी।

  • 8:38 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों के साथियों का आभार व्यक्त करता हूं। प्रशासन से जुड़े लोग, राज्य के कर्मचारी और जम्मू-कश्मीर पुलिस जिस तरह से स्थितियों को सँभाल रही है वो प्रशंसनीय है आपके इस परिश्रम ने मेरा ये विश्वास और बढ़ाया है कि बदलाव हो सकता है।

  • 8:37 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - सरकार इस बात का ध्यान रख रही है कि जम्मू-कश्मीर में ईद मनाने में लोगों को कोई परेशानी न हो। हमारे जो साथी जम्मू-कश्मीर से बाहर रहते हैं और ईद पर अपने घर वापस जाना चाहते हैं, उनको भी सरकार हर संभव मदद कर रही है।

  • 8:37 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - जम्मू-कश्मीर के साथियों को भरोसा देता हूं कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानी भी कम होती चली जाएगी। ईद का मुबारक त्योहार भी नजदीक ही है। ईद के लिए मेरी ओर से सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

  • 8:35 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने की पाकिस्तानी साजिशों के विरोध में जम्मू-कश्मीर के ही देशभक्त लोग डटकर खड़े हुए हैं।

  • 8:35 PM (IST)

    पीएम  नरेंद्र मोदी - अनुच्छेद 370 से मुक्ति एक सच्चाई है, लेकिन सच्चाई ये भी है कि इस समय ऐहतियात के तौर पर उठाए गए कदमों की वजह से जो परेशानी हो रही है, उसका मुकाबला भी वही लोग कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर लोग जो वहां हालात बिगाड़ना चाहते हैं, उन्हें जवाब भी वहां के स्थानीय लोग दे रहे हैं।

  • 8:33 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - मैं हर देशवासी को ये भी कहना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों की चिंता, हम सबकी चिंता है, उनके सुख-दुःख, उनकी तकलीफ से हम अलग नहीं हैं:।

  • 8:32 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - लेकिन मेरा उनसे आग्रह है कि वो देशहित को सर्वोपरि रखते हुए व्यवहार करें और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख को नई दिशा देने में सरकार की मदद करें। संसद में किसने मतदान किया, किसने नहीं किया, इससे आगे बढ़कर अब हमें जम्मू-कश्मीर-लद्दाख के हित में मिलकर, एकजुट होकर काम करना है।

  • 8:32 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी -  लोकतंत्र में ये भी बहुत स्वाभाविक है कि कुछ लोग इस फैसले के पक्ष में हैं और कुछ को इस पर मतभेद है। मैं उनके मतभेद का भी सम्मान करता हूं और उनकी आपत्तियों का भी। इस पर जो बहस हो रही है, उसका केंद्र सरकार जवाब भी दे रही है। ये हमारा लोकतांत्रिक दायित्व है।

  • 8:31 PM (IST)

    पीएम मोदी - अब लद्दाख के नौजवानों की इनोवेटिव स्पिरिट को बढ़ावा मिलेगा, उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे, वहां के लोगों को अच्छे अस्पताल मिलेंगे, इंफ्रास्ट्रक्चर का और तेजी से आधुनिकीकरण होगा।

  • 8:31 PM (IST)

    पीएम मोदी -  लद्दाख में स्पीरिचुअल टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म औरइकोटूरिज्म का सबसे बड़ा केंद्र बनने की क्षमता है। सोलर पावर जनरेशन का भी लद्दाख बहुत बड़ा केंद्र बन सकता है। अब वहां के सामर्थ्य का उचित इस्तेमाल होगा और बिना भेदभाव विकास के लिए नए अवसर बनेंगे।

  • 8:30 PM (IST)

    पीएम मोदी - Union Territory बन जाने के बाद अब लद्दाख के लोगों का विकास, भारत सरकार की विशेष जिम्मेदारी है। स्थानीय प्रतिनिधियों, लद्दाख और कारगिल की डवलपमेंट काउंसिल्स के सहयोग से केंद्र सरकार, विकास की तमाम योजनाओं का लाभ अब और तेजी से पहुंचाएगी।

  • 8:27 PM (IST)

    पीएम मोदी - जम्मू-कश्मीर के केसर का रंग हो या कहवा का स्वाद, सेब का मीठापन हो या खुबानी का रसीलापन, कश्मीरी शॉल हो या फिर कलाकृतियां, लद्दाख के ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स हों या हर्बल मेडिसिन, इसका प्रसार दुनियाभर में किए जाने का जरूरत है।

  • 8:27 PM (IST)

    पीएम मोदी - दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का अवसर ही नहीं दिया। अब मेरे युवा, जम्मू-कश्मीर के विकास का नेतृत्व करेंगे और उसे नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। मैं नौजवानों, वहां की बहनों-बेटियों से आग्रह करूंगा कि अपने क्षेत्र के विकास की कमान खुद संभालिए

  • 8:26 PM (IST)

    पीएम मोदी - मैं शासन के लोगों से ये आग्रह करूंगा कि वो भी टैक्नोलॉजी के  विस्तार के बारे में जरूर सोचें।

  • 8:25 PM (IST)

    पीएम मोदी - साथियों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने की क्षमता है। मुझे इसमें सभी लोगो ंका साथ चाहिए। अब जम्मू-कश्मीर में स्थितियां सामान्य होंगी तो देश ही नहीं दुनिया भर के लोग वहां फिल्मों की शूटिंग करने के लिए वहां आएंगे। मैं फिल्म इंडस्ट्री से ये आग्रह करूंगा कि वो यहां शूटिंग के बारे में अवश्य सोचें।

  • 8:23 PM (IST)

    पीएम मोदी - मुझे पूरा विश्वास है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये लोग कमाल कर देंगे और जम्मू-कश्मीर की जनता आतंकवाद को हराकर आगे बढ़ेगी। साथियों दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के मेरे युवाओं को नेतृत्व का अवसर भी नहीं दिया। 

  • 8:21 PM (IST)

    पीएम मोदी - साथियों ये मेरा खुद का अनुभव है कि जो पंचायत के चुनाव में चुन कर आए वो बहुत बेहतरीन काम कर रहे हैं। इन चुने हुए अधिकारियों की वजह से ग्रामीण स्तर पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। 

  • 8:20 PM (IST)

    पीएम मोदी - मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको पूरी ईमानदारी के साथ पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा। 

  • 8:19 PM (IST)

    पीएम मोदी - लद्दाख में केंद्र शासित व्यवस्था बनी रहेगी। 

  • 8:18 PM (IST)

    पीएम मोदी - आपका जनप्रतिनिधि आपके द्वारा ही चुना जाएगा, आपके बीच से ही आएगा, जैसे पहले विधायक होते थे वैसे ही विधायक आगे होंगे। जैसे पहले मंत्री, सीएम होते थे, वैसे ही आगे होंगे। नई व्यवस्था के तहत हम आतंकवाद से जम्मू-कश्मीर को मुक्त करवाएंगे।

  • 8:16 PM (IST)

    पीएम मोदी - साथियों हमारे देश का लोकतंत्र इतना मजबूत  है कि आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में हजारों की संख्या में ऐसे लोग रहते हैं जो विधानसभा और स्थानीय चुनावों में न तो मतदान कर सकते थे और न ही चुनाव लड़ सकते थे। ये सिर्फ लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकते थे। ये पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर आए थे।

  • 8:13 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - जम्मू-कश्मीर में राजस्व घाटा भी बहुत ज्यादा है। केंद्र सरकार ये भी सुनिश्चित करेगी कि इसके प्रभाव को कम किया जाएगा। केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही कुछ काल के लिए जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित रखने का फैसला किया है।

  • 8:12 PM (IST)

    पीएम मोदी - साथियों! जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जल्द ही रिक्त पद भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

  • 8:11 PM (IST)

    पीएम मोदी - नई व्यवस्था से सरकार के ये लक्ष्य रहेगा कि जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को वो सभी सुविधाएं मिलें तो केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मचारियों को मिलती हैं।

  • 8:10 PM (IST)

    पीएम मोदी - देश के अन्य राज्यों में चुनाव लड़ते वक्त आरक्षण का लाभ मिलता था, लेकिन जम्मू कश्मीर में ऐसा नहीं था।

  • 8:09 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी - देश के अन्य राज्यों में बेटियों को जो हक मिलते थे, वो जम्मू-कश्मीर की बेटियो ंको नहीं मिलते। देश के अन्य राज्यों में अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए माइनॉरिटी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था।

  • 8:07 PM (IST)

    पीएम मोदी - सोचिए देश के अन्य राज्यों में बच्चों को शिक्षा का अधिकार है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के बच्चे इससे वंचित थे। 

  • 8:05 PM (IST)

    पीएम मोदी - पिछले तीन दशक में लगभग 42000 निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का विकास उस गति से नहीं हो पाया जिसका वो हकदार था। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों का वर्तमान तो सुधरेगा ही उनका वर्तमान भी सुधरेगा।

  • 8:04 PM (IST)

    पीएम मोदी - आर्टिलक 370 और 35 ए ने जम्मू-कश्मीर के लोगों अलगावावाद, आतंकवाद और भ्रष्टाचार के अलावा और कुछ नहीं मिला।

  • 8:03 PM (IST)

    पीएम मोदी- 370 जम्मू-कश्मीर के विकास में बाधा थी।

  • 8:02 PM (IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी- मैं जम्मू कश्मीर के लोगों को और हर देशवासी को बहुत बहुत बधाई देता हूं।

  • 8:01 PM (IST)

    एक परिवार के तौर पर हमने एक ऐतिहासिक फैसला किया है। जो सपना सरदार वल्लभ भाई पटेल का था, बाबा साहेब का था, श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था वो सपना अब पूरा हो रहा है।