A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी और यूरोपीय संघ प्रमुख ने की फोन पर बातचीत, EU और भारत के संबंधों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी और यूरोपीय संघ प्रमुख ने की फोन पर बातचीत, EU और भारत के संबंधों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूरोपीय संघ के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने शनिवार को फोन पर बातचीत की और अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन 2020 की शुरुआत में करने का निर्णय लिया।

Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूरोपीय संघ के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने शनिवार को फोन पर बातचीत की और अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन 2020 की शुरुआत में करने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार मोदी ने मिशेल को यूरोपीय संघ के अध्यक्ष का पद संभालने पर बधाई थी और सफल कार्यकाल की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने मिशेल के कार्यकाल में भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी और मजबूत होने का आश्वासन भी व्यक्त किया। 

इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर न्यूयॉर्क में उनके साथ अपनी बैठक का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत आपसी हित के मुद्दों पर आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश समझौते (बीटीआईए), कनेक्टिविटी साझेदारी, यूरोपोल आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। बयान में कहा, ‘‘दोनों नेता अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन अगले साल की शुरुआत में ब्रसेल्स में करने पर सहमत हुए। इस संबंध में राजनयिक माध्यमों के जरिए तारीखों का एलान किया जाएगा।’’

Latest India News