A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया: पीएम मोदी

मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया।

मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया: पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : ANI मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया: पीएम मोदी

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया। उन्होंने  ओराकांडी मंदिर में दर्शन के बाद उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पश्चिम बंगाल में ठाकुरनगर में जब मैं गया था, तो वहां मेरे मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था। विशेष तौर पर बोडो मां का अपनत्व, मां की तरह उनका आशीर्वाद, मेरे जीवन के अनमोल पल रहे हैं। 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत ओराकांडी में एक मिडिल स्कूल को आधुनिक बनाएगा और एक प्राथमिक स्कूल भी खोलेगा। ओरकांडी में ही मतुआ समुदाय के अध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर का जन्म हुआ था। उन्होंने ओराकांडी मंदिर में दर्शन के बाद कहा, ‘‘ मैं कई वर्षों से ओराकांडी आने का इंतजार कर रहा था और जब मैं 2015 में बांग्लादेश आया था तो मैंने ओराकांडी जाने की अभिलाषा व्यक्त की थी। मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जो भारत में रहने वाले मतुआ संप्रदाय के मेरे हजारों-लाखों भाई-बहन ओराकांडी आकर महसूस करते हैं।’’ अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा था कि वह ओराकंडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हैं।

मोदी ने बांग्लादेश में मतुआ मंदिर में की पूजा अर्चना 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के ओराकांडी में स्थित मतुआ मंदिर में शनिवार को पूजा अर्चना की। ओरकांडी में ही मतुआ समुदाय के अध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर का जन्म हुआ था। मोदी ने हरिचंद-गुरुचंद मंदिर में पूजा की जहां उनका स्वागत स्थानीय परंपरा के मुताबिक, ‘धाक, शंख और उलू’ से किया गया। वह मास्क लगा कर मंदिर पहुंचे। ओराकांडी मतुआ समुदाय का मूल स्थान है। इस समुदाय के लोग बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल में रहते हैं। अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा था कि वह ओराकंडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हैं जहां श्री श्री हरिचंद ठाकुर ने अपने पवित्र संदेशों का प्रसार किया था।

पढ़ें: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, एक दिन में 62,258 नए मामले सामने आए

​पढ़ें: जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मोदी को बाइडेन का न्यौता

Latest India News