A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने इस बार चुनी युवा सरकार, नए मंत्रिमंडल में स्मृति ईरानी सबसे कम उम्र की मंत्री

पीएम मोदी ने इस बार चुनी युवा सरकार, नए मंत्रिमंडल में स्मृति ईरानी सबसे कम उम्र की मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट चुन ली है। गुरुवार को एक भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 57 मंत्रियों ने शपथ ली। जिसमें 24 कैबिनेट, नौ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Cabinet- India TV Hindi PM Modi Cabinet

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट चुन ली है। गुरुवार को एक भव्‍य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 57 मंत्रियों ने शपथ ली। जिसमें 24 कैबिनेट, नौ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। 2014 के शपथ ग्रहण समारोह के मुकाबले यह संख्‍या अधिक जरूर थी, लेकिन मोदी की नई कैबिनेट पिछली सरकार के मुकाबले युवा है। अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद 43 वर्षीय स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र की मंत्री हैं। 

मंत्रिमंडल की उम्र की बात करें तो पिछली सरकार के मुकाबले मंत्रियों की औसत उम्र में 2 साल की कमी आई है। नए मंत्रिमंडल की औसत आयु साठ साल है जबकि मोदी सरकार के पिछले मंत्रिमंडल की औसत आयु 62 साल थी। इससे कहा जा सकता है कि नई सरकार अपेक्षाकृत युवा है। 

ये हैं सबसे युवा सांसद 

युवा सांसदों की बात की जाए तो 43 साल की स्‍मृति ईरानी सबसे युवा मंत्री हैं। इसके बाद हिमाचल से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर आते हैं, इनकी उम्र 44 वर्ष है। इसके अलावा मनसुख मंडाविया और संजीव कुमार बालियान 46 साल के हैं। 47 साल के किरेन रिजिजू सबसे कम उम्र मंत्रियों में शामिल हैं। पहली बार मंत्री बने रामेश्वर तेली और देबाश्री चौधरी दोनों 48 -48 साल के हैं।

PM Modi Cabinet 

पासवान सबसे बुजुर्ग मंत्री 

भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान मोदी सरकार के सबसे बुजुर्ग मंत्री हैं। पासवान की उम्र 73 साल है। तकरीबन यही आयु थावर चंद गहलोत की है। वहीं संतोष कुमार गंगवार की बात करें तो ये भी सबसे वरिष्‍ठ मंत्रियों में से एक हैं, उनकी आयु 71 साल है। 

Latest India News