A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBSE 12th Class Result: उज्ज्वल, सुखी और स्वस्थ भविष्य के लिए PM मोदी ने दी बच्चों को शुभकामना

CBSE 12th Class Result: उज्ज्वल, सुखी और स्वस्थ भविष्य के लिए PM मोदी ने दी बच्चों को शुभकामना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को बधाई दी।

PM Modi congratulates students who have passed their Class XII CBSE examinations- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है।

नयी दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को बधाई दी और उनके बेहतर भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होंने उन छात्रों की भी हौसलाआफजाई की जिनका प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा और उन्हें अनुभवों से सीखने तथा सिर उठाकर जीने की सलाह दी। 

परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि इस बार अप्रत्याशित परिस्थितियों में 12वीं की परीक्षा में छात्रों को शामिल होना पड़ा और शिक्षा जगत को पूरे साल कई तरह की चुनौतियों को सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया। उन्होंने कहा, ‘‘जिन्होंने सफलतापूर्वक 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की उन युवा साथियों को बहुत बधाई। उनके सुनहरे, सुखी और स्वस्थ भविष्य की शुभकामनाएं।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन छात्रों को लगता है कि उन्हें और ज्यादा मेहनत करना चाहिए या बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था, उन्हें अपने अनुभवों से सीख लेनी चाहिए और सिर उठाकर जीना चहिए। उन्होंने कहा, ‘‘एक सुनहरा और मौकों से परिपूर्ण भविष्य आपका आगे है। आप सभी प्रतिभा के पावरहाउस हैं। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।’’

बता दें कि CBSE ने शुक्रवार सुबह ही बताया था कि बोर्ड की तरफ से 2 बजे रिडल्ट घोषित किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 31 जुलाई तक बोर्ड रिजल्ट घोषित कर देगा और आज 30 जुलाई है, बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को रिजल्ट घोषित करने की जो समय सीमा दी थी उससे एक दिन पहले रिजल्ट घोषित हो रहा है।  

बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 12वीं कक्षा के लिए कुल 14.30 लाख बच्चे हैं जिनमें 13.69 लाख बच्चे रेग्युलर हैं और उनमें से 13.04 लाख का रिजल्ट घोषित हुआ है जबकि 65184 बच्चों का रिजल्ट अभी प्रोसेस किया जा रहा है और 5 अगस्त तक उनका भी रिजल्ट घोषित हो जाएगा। इनके अलावा 60 हजार से ज्यादा बच्चे ऐसे हैं जो प्राइवेट कैंडिटेड हैं और उन्हें 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा देनी होगी और उसके बीद रिजल्ट घोषित होगा।

बोर्ड के अनुसार कुल बच्चों में 5.37 प्रतिशत यानि 70004 बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक लिए हैं, वहीं 11.51 प्रतिशत यानि 1.50 लाख बच्चे ऐसे हैं जिनके अंक 90-95 प्रतिशत के बीच रहे हैं। सिर्फ 0.47 प्रतिशत बच्चों को कंपार्टमेंट आई है। बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस साल CBSE के 99.37 प्रतिशत बच्चों को पास कर दिया गया है। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा है, 99.67 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं जबकि 99.13 लड़के पास हुए हैं।

ये भी पढ़ें

Latest India News