A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मन की बात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कहा, नए साल में लें ये 3 संकल्प

मन की बात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कहा, नए साल में लें ये 3 संकल्प

मन की बात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कहा, नए साल में लें ये 3 संकल्प

<p>मन की बात:...- India TV Hindi मन की बात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कहा, नए साल में लें ये 3 संकल्प

Mann Ki Baat: नया साल आने में अब कुछ ही दिन का वक्त बचा है। इसी बीच रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2020 की आखिरी मन की बात कार्यक्रम में लोगों से रूबरू हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नए साल के लिए लोगों से रिजोल्यूशन यानि संकल्प लेने को कहा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को कोरोना संकट के बीच आत्मनिर्भता के प्रयायों और उनके अच्छे परिणामों के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। 

1. सिंगल यूज प्लास्टिक से तौबा

प्रधानमंत्री ने कहा कि नए साल पर लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक से तौबा करनी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच सरकार के प्लास्टिक से मुक्ति के अभियान पर अधिक फोकस नहीं रह पाया। लेकिन 2021 में देश को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने पर पूरा ध्यान देना होगा। 

2. स्वच्छ भारत 

प्रधानमंत्री ने देश वासियों से स्वच्छ भारत का भी संकल्प लेने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2021 में देशवासियों को स्वच्छता को लेकर अभियान चलाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी कूड़ा न फैलाने की गुजारिश की। उन्होंने कर्नाटक के अनुदीप और मिनुषा का जिक्र किया जिन्होंने सोमेश्वर बीच पर लोगों के फैलाए 800 किलो कचरे को साफ किया है। इसके अलावा गुरुग्राम के प्रदीप सांगवान का जिक्र किया जो हीलिंग हिमालया नाम से संस्था चलाते हैं। उनकी टीम हिमालय के कई पहाड़ों से पर्यटकों द्वारा फैलाया गया टनों कचरा साफ कर चुके हैं। 

3. आत्म निर्भर भारत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल पर लोगों से आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूती देते हुए भारतीय प्रोडक्ट ही चुनने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लोग आजकल बच्चों के खिलौनों से लेकर रोजमर्रा की चीजों में मेड इन ​इंडिया प्रोडक्ट को तरजीह दे रहे हैं। य​ह बहुत बड़ा बदलाव है। अर्थशास्त्री भी इस बदलाव को माप नहीं सकते हैं। हमें 2021 में भी उन चीजों के इस्तेमाल पर जोर देना है जो भारत में बनती हैं। इसके साथ ही उन्होंने उद्योगों से भी बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाने पर जोर देने को कहा।

Latest India News