A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने केंद्र से वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ किया संवाद

पीएम मोदी ने केंद्र से वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ किया संवाद

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेदरबदल के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया और कहा कि देश के प्रौद्योगिकी एवं अनुसंधान संस्थान आने वाले दशक को ‘‘भारत का प्रौद्योगिकी दशक’’ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

पीएम मोदी ने केंद्र से वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ किया संवाद- India TV Hindi Image Source : PIB पीएम मोदी ने केंद्र से वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ किया संवाद

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेदरबदल के एक दिन बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया और कहा कि देश के प्रौद्योगिकी एवं अनुसंधान संस्थान आने वाले दशक को ‘‘भारत का प्रौद्योगिकी दशक’’ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इस दौरान नवनियुक्त शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे, आईआईटी, मद्रास, आईआईटी कानपुर के निदेशकों के अलावा कुछ अन्य तकनीकी व प्रौद्योगिकी संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने इस दौरान त्वरित प्रौद्योगिकी समाधान देने के लिए युवा नवोन्मेषकों की सराहना की। उन्होंने छात्रों की जरूरतों के हिसाब से लचीले, समेकित और सीखने का मौका प्रदान करने वाली शिक्षा के प्रारूपों को अपनाने पर जोर दिया।

 

भारत की शिक्षा प्रणाली ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ बड़ी छलांग लगाई है: प्रधान 

नए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ भारत की शिक्षा प्रणाली ने एक बड़ी छलांग लगाई है। भारत को समान ज्ञान वाले समाज की दिशा में ले जाने के उद्देश्य से छात्रों, युवाओं को प्राथमिक हितधारक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बुधवार को हुए केंद्रीय मंत्रिपरिषद विस्तार एवं फेरबदल में प्रधान को शिक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया था। राजकुमार रंजन सिंह, सुभाष शेखर और अन्नपूर्णा देवी को शिक्षा राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

शिक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली बैठक में प्रधान ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ भारतीय शिक्षा प्रणाली ने एक बड़ी छलांग लगाई है। नीति का सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों में भी स्वागत किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत को एक उचित ज्ञान संपन्न समाज की दिशा में ले जाने में हम छात्रों और युवाओं को मुख्य साझेदार बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और भारतीय विज्ञान संस्थान सहित केंद्र द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशक भी शामिल हुए। 

ज्ञात हो कि बीते बुधवार को हुए मंत्रिपरिषद विस्तार में धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। इससे पहले रमेश पोखरियाल निशंक इस मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

Latest India News