A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लॉकडाउन के दौरान दूसरी "मन की बात", पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

लॉकडाउन के दौरान दूसरी "मन की बात", पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

कोरोना के संकट काल में पीएम मोदी ने आज दूसरी बार मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया।

<p>Coronavirus</p>- India TV Hindi Coronavirus

कोरोना के संकट काल में पीएम मोदी ने आज दूसरी बार मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया। कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को महायज्ञ बताया। मोदी ने कोरोना को मात देने में जी-जान से जुटे लोगों को बधाई दी और और कहा कि जब दुनिया भारत की कोशिशों के लिए थैंक्यू बोलती है तो उन्हें गर्व होता है। मोदी ने कहा कि मास्क अब सभ्य समाज का प्रतीक बन रहा है और बीमारी से बचने के लिए मास्क पहनना ही होगा। आईए जानिए मन की बात में पीएम मोदी द्वारा कही गई 10 बड़ी बातें। 

मन की बात की 10 बड़ी बातें 

  1. 130 करोड़ देश वासियों की भावना को नमन करता हूं, भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई पीपल ड्रिवन है। यह लड़ाई जनता लड़ रही है।
  2. हर कोई अपने सामर्थ्य के हिसाब से इस लड़ाई को लड़ रहा है। कोई अपनी पूरी पेंशन दे रहा है, कोई खेत की सारी सब्जियां दान दे रहा है, कोई मास्क बना रहा है।
  3. सरकार ने covidwarriors.gov.in के माध्यम से सामाजिक संस्थाओं के वॉलेंटियर्स, सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधि और स्थानीय प्रशासन को एक-दूसरे से जोड़ दिया है।
  4. देश के हर हिस्से में दवाईयों को पहुंचाने के लिए #LifelineUdan नाम से एक विशेष अभियान चल रहा है। 500 टन से अधिक मेडिकल सामग्री देश के कोने-कोने में पहुंचा है। 
  5. 33 करोड़ गरीब लोगों को 31235 करोड़ रुपए दिए गए हैं। प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण पैकेज़ के तहत ग़रीबों के अकाउंट में पैसे, सीधे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। 
  6. स्थानीय प्रशासन, राज्य सरकारें जो जिम्मेदारी निभा रही हैं, उसकी, कोरोना के खिलाफ़ लड़ाई में बड़ी भूमिका है। उनका ये परिश्रम बहुत प्रशंसनीय है।
  7. भारत ने दुनिया की पुकार सुनकर उनकी भी मदद की है। जब दुनिया थैंक्यू इंडिया कहती है तो गर्व होता है। 
  8. हमारे समाज में एक और बड़ी जागरूकता ये आयी है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के क्या नुकसान हो सकते हैं। अब, ये थूकने की आदत छोड़ देनी चाहिए।
  9. रमजान को संयम सेवा और धैर्य का प्रतीक बनाएं। मुझे विश्वास है कि रमज़ान के दौरान इन दिनों में कोरोना के खिलाफ़ चल रही इस लड़ाई को हम और मज़बूत करेंगे। 
  10. टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर तो वाकई ऐसा लग रहा है कि देश का हर इनोवेटर नई परिस्थितियों के मुताबिक कुछ-न-कुछ नया निर्माण कर रहा है।

Latest India News