A
Hindi News भारत राष्ट्रीय GES 2017: इवांका ट्रंप ने मोदी से की मुलाकात, PM ने किया समिट का उद्घाटन

GES 2017: इवांका ट्रंप ने मोदी से की मुलाकात, PM ने किया समिट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से मुलाकात की। इवांका वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने...

ivanka trump and pm modi- India TV Hindi ivanka trump and pm modi

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप ने हैदराबाद में आठवें इंटरनेशनल ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से मुलाकात की। इवांका ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए आज हैदराबाद पहुंची हैं।

पत्र सूचना कार्यालय (PIB) ने एक फोटो जारी की है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी व इवांका गर्मजोशी से हाथ मिला रहे हैं। इवांका आज अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के साथ यहां पहुंची। वे यहां वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में भाग लेने आई हैं। इवांका ने ट्वीटर पर लिखा है, गर्मजोशी से स्वागत के लिए शुक्रिया। मैं जीईएस 2017 के लिए हैदराबाद, भारत आकर उत्साहित हूं।

मोदी ने फैशन डिजाइनर व उद्यमी इवांका को इस साल जून में अपनी व्हाइट हाउस की यात्रा के दौरान इस सम्मेलन में आने का न्योता दिया था। इवांका और उनके साथ आया प्रतिनिधिमंडल करीब 3 बजकर 15 मिनट पर शमशाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचा। इवांका आज दोपहर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लेंगी और कल के सत्र को संबोधित भी करेंगीं।

तीन दिवसीय सम्मेलन (28-30 नवंबर) में इवांका अमेरिकी अधिकारियों और उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत के मुताबिक सम्मेलन प्राथमिक तौर पर चार क्षेत्रों- ऊर्जा और बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और जीव विज्ञान, वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था और मीडिया तथा मनोरंजन क्षेत्रों पर केंद्रित होगा।

कांत ने कहा कि सम्मेलन के उद्घाटन के बाद महिला उद्यमियों के लिए उभरते अवसरों पर चर्चा होगी। इस चर्चा में इवांका और अन्य प्रतिभागियों के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी होंगी। वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सबकी संपन्नता’ है, इसमें अधिकांश महिलाओं (52.5 प्रतिशत) के भाग लेने की उम्मीद है।

Latest India News