A
Hindi News भारत राष्ट्रीय UNSC का अस्थाई सदस्य बना भारत, PM मोदी ने जताया समर्थकों का आभार

UNSC का अस्थाई सदस्य बना भारत, PM मोदी ने जताया समर्थकों का आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुने जाने पर वैश्विक समुदाय के समर्थन पर आभार जताया है।

भारत के UNSC का अस्थाई सदस्य चुने जाने पर PM मोदी ने समर्थकों का आभार जताया है।- India TV Hindi Image Source : ANI भारत के UNSC का अस्थाई सदस्य चुने जाने पर PM मोदी ने समर्थकों का आभार जताया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुने जाने पर वैश्विक समुदाय के समर्थन पर आभार जताया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह वैश्विक समुदाय के भारी समर्थन के लिए उनके आभारी हैं। उन्होंने कहा कि भारत सभी सदस्यों के साथ मिलकर काम करेगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं। भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, सहयोग और न्यायसम्मति को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा।"

बता दें कि भारत बुधवार को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अस्थाई सदस्य के रूप में चुना गया है। इसी के साथ भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य बन जाएगा।

193 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 75वें सत्र के लिए अध्यक्ष, सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों और आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए चुनाव कराया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के अलावा आयरलैंड, मेक्सिको और नॉर्वे को भी सुरक्षा परिषद में जगह मिली है।

इस मौके पर अमेरिका ने कहा, ‘हम भारत का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सफल चुनाव के लिए बधाई देते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं, जो भारत और अमेरिका के बीच सहभागिता की वैश्विक रणनीति है।’

जीत के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत नेतृत्व जारी रखेगा और एक बेहतर बहुपक्षीय व्यवस्था को नई दिशा देगा। बता दें कि भारत को कुल 192 वैध वोटों में से 184 वोट मिले।

Latest India News