A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति पुतिन और रूस के लोगों को नववर्ष की बधाई भी दी।

Modi Putin- India TV Hindi Image Source : TWITTER File Photo

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय तथा वैश्विक सुरक्षा, शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में दोनों देशों के नजरिये में समानता को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने याद किया कि रूस ने क्रिसमस मनाया था और उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन और रूस के लोगों को नववर्ष की बधाई भी दी।

पुतिन ने भी बधाई दी और प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों की समृद्धि, प्रगति, शांति और खुशी की कामना की। रूस में दो बार नववर्ष मनाया जाता है। पहला एक जनवरी को ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नववर्ष मनाया जाता है जबकि दूसरी बार ऑर्थोडॉक्स कैलेंडर के अनुसार 14 जनवरी को नववर्ष मनाया जाता है।

बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और क्षेत्रीय तथा वैश्विक सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने में दोनों देशों के नजरिये में समानता को रेखांकित किया।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘उन्होंने वर्ष 2020 तक सभी क्षेत्रों में भारत-रूस संबंधों को और मजबूत करने के लिए निकटता से काम करने के वास्ते चर्चा जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।’’

पीएम मोदी ने कहा कि 2020 रूस के लिए विशेष महत्व का होगा और उन्होंने इस वर्ष मई में मास्को में 75वें विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस वर्ष रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलनों में भाग लेने और 21वें द्विपक्षीय वार्षिक शिखर सम्मेलन के वास्ते भारत में पुतिन का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

Latest India News