A
Hindi News भारत राष्ट्रीय धर्म चक्र दिवस पर कल PM मोदी करेंगे बौद्ध विद्वानों को संबोधित

धर्म चक्र दिवस पर कल PM मोदी करेंगे बौद्ध विद्वानों को संबोधित

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संरक्षण में 4 जुलाई, 2020 को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा का आयोजन कर रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वीडियो संबोधन देंगे।

<p>धर्म चक्र दिवस पर कल PM...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO धर्म चक्र दिवस पर कल PM मोदी करेंगे बौद्ध विद्वानों को संबोधित

नई दिल्‍ली: अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संरक्षण में 4 जुलाई, 2020 को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा का आयोजन कर रहा है। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की शांति और न्याय की शिक्षा पर जोर देते हुए और उनके द्वारा दिखाए गए अष्‍टांग मार्ग पर चलने के लिए एक वीडियो संबोधन देंगे।

बता दें कि इस दिन बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया था। उसी की स्‍मृति में यह आयोजन यूपी के वाराणसी के पास स्थित सारनाथ के डियर पार्क में मनाया जाता है। पूरी दुनिया के बौद्ध इसे धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में भी मनाते हैं।

इस दिन के बाकी कार्यक्रमों का सारनाथ और बोधगया से ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से जिस तरह इस साल 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए मनाई गई उसी तरह इस पूरे कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है।

 

Latest India News