A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मंगलवार को 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

PM Modi to inaugurate Pravasi Bharatiya Diwas convention in Varanasi on Tuesday- India TV Hindi PM Modi to inaugurate Pravasi Bharatiya Diwas convention in Varanasi on Tuesday

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मंगलवार को 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। ऐसा पहली बार होगा, जब यह तीन दिवसीय कार्यक्रम नौ जनवरी के बजाय 21 से 23 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है, ताकि इस कार्यक्रम में पहुंचे लोग इलाहाबाद के कुंभ मेले में जा पाएं और यहां गणतंत्र दिवस परेड भी देख सकें।

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार इस साल के प्रवासी भारतीय दिवस का विषय ‘नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका’ है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे, जबकि नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी विशिष्ट अतिथि होंगे। न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ होंगे।

गौरतलब है कि प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का फैसला 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था और पहला कार्यक्रम उस साल नौ जनवरी को यहां हुआ था। इस कार्यक्रम के लिए नौ जनवरी का चयन इसलिए किया गया था क्योंकि 1915 में इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। बयान के अनुसार प्रवासी भारतीय दिवस अब हर दो साल पर मनाया जाता है। यह प्रवासी भारतीयों को अपनी जड़ों से फिर से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Latest India News