A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 27 अक्टूबर को यूपी के 'पीएम स्वनिधि' योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

27 अक्टूबर को यूपी के 'पीएम स्वनिधि' योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अक्टूबर की सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

<p>27 अक्टूबर को यूपी के...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO 27 अक्टूबर को यूपी के 'पीएम स्वनिधि' योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अक्टूबर की सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। पीएम आगरा, लखनऊ और वाराणसी के एक-एक लाभार्थी से बात करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी स्वनिधि योजना के तहत तीन लाख से अधिक रेहड़ी पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे।

बता दें कि कोरोना काल में चौपट हुए रोजगार को फिर से पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्म निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना शुरू की गई। यह योजना रेहड़ी-पटरी वालों को छोटा कार्यशील पूंजी कर्ज उपलब्ध कराने के लिए तैयार की गई है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रेहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना के तहत करीब 50 लाख लोगों को एक साल की अवधि के लिए 10,000 रुपये तक का गारंटी मुक्त कार्यशील पूंजी कर्ज दिया जा रहा है।

पीएम स्वनिधि में आगरा प्रदेश में दूसरे नंबर पर है जिसे देखते हुए पीएम मोदी आगरा के एक लाभार्थी से बात करेंगे। इसके लिए शिल्पग्राम में पंडाल सजाया जाएगा। जिला प्रशासन ने तीन लाभार्थियों का चयन किया है जिसमें ताजगंज निवासी प्रीति और पवन कुमार, शहीद नगर निवासी सुमेला शामिल है। प्रीति फल का ठेल लगाती हैं और परिवार चलाती हैं। पवन कुमार चाय की दुकान लगाते हैं और सुमेला खिलौने बेचती है। दो लाभार्थी शिल्पग्राम और एक कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी सभागार में होगा।

पीएम स्वनिधि योजना को लेकर शनिवार को प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने दिशा-निर्देश जारी किए। योजना के तहत प्रदेश में अब तक 6.22 लाख वेंडर ने आवेदन किया है जिसमें 3.46 लाख का ऋण मंजूर हो चुका है। अब तक 2.26 लाख वेंडरों को ऋण वितरित किया जा चुका है। प्रमुख सचिव ने नगर निगम के अलावा सभी नगर पंचायतों, नगर पालिका परिषदों में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाने के आदेश दिए हैं। कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा

Latest India News