A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Cyclone Tauktae: पीएम मोदी बुधवार को गुजरात और दीव जाएंगे, चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

Cyclone Tauktae: पीएम मोदी बुधवार को गुजरात और दीव जाएंगे, चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार (19 मई) को चक्रवात ‘ताउते’ (CycloneTauktae) के कारण हुए नुकसान और स्थिति की निजी तौर पर समीक्षा करने के लिए गुजरात व दीव के दौरे पर जाएंगे।

पीएम मोदी बुधवार को गुजरात और दीव जाएंगे, चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का लेंगे जायजा- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी बुधवार को गुजरात और दीव जाएंगे, चक्रवात ताउते से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार (19 मई) को चक्रवात ‘ताउते’ (CycloneTauktae) के कारण हुए नुकसान और स्थिति की निजी तौर पर समीक्षा करने के लिए गुजरात व दीव के दौरे पर जाएंगे। वे ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे, उसके बाद वे अहमदाबाद में समीक्षा बैठक भी करेंगे। 

अहमदाबाद में करेंगे एक समीक्षा बैठक

पीएम मोदी सुबह करीब साढ़े 9 बजे दिल्ली से रवाना होंगे और भावनगर पहुंचेंगे। जहां से वे ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा का हवाई सर्वे करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद में एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। 

गुजरात में तुफान की वजह से 7 लोगों की अबतक हो चुकी है मौत 

गुजरात में चक्रवात ताउते से जुड़ी घटनाओं में कम से कम सात लोगों की जान चली गई जबकि इसकी वजह से तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ, बिजली के खंभे तथा पेड़ उखड़ गए तथा कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि शाम होते-होते यह कमजोर पड़ गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि ताउते अब कमजोर होकर “चक्रवाती तूफान” में तब्दील हो गया है और जैसे-जैसे उत्तर की तरफ बढ़ेगा यह “गहरे दबाव” में बदल जाएगा।  

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से 16,000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है, जबकि 40 हजार से ज्यादा पेड़ और एक हजार से ज्यादा बिजली के खंभे इसकी वजह से उखड़ गए। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात के वेरावल बंदरगाह के निकट चक्रवात के कारण समुद्र में फंसी मछली पकड़ने वाली नौका में सवार आठ मछुआरों को मंगलवार को तटरक्षक बल ने एक अभियान चलाकर सुरक्षित बचाया। 

महाराष्ट्र और गुजरात को हुआ भारी नुकसान

बता दें कि, महाराष्ट्र से गुजरात पहुंचने के बाद फिलहाल चक्रवाती तूफान ताउते अब कमजोर पड़ने लगा है। चक्रवाती तूफान ताउते की वजह से महाराष्ट्र और गुजरात में भारी नुकसान हुआ है। दोनों राज्यों के कई जिलों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। 

Latest India News