A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी सोमवार को सोमनाथ में पार्वती मंदिर का शिलान्यास और वाक वे का करेंगे उद्घाटन

PM मोदी सोमवार को सोमनाथ में पार्वती मंदिर का शिलान्यास और वाक वे का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (9 अगस्त) को देशवासियों को एक और मंदिर का तोहफा देंगे। पीएम मोदी एक और मंदिर का शिलान्यास करेंगे। पीएम द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रथम स्मरणीय बाबा सोमनाथ की आद्या शक्ति देवी पार्वती मंदिर का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शिलान्यास करेंगे।

PM मोदी सोमवार को सोमनाथ में पार्वती मंदिर का शिलान्यास और वाक वे का करेंगे उद्घाटन - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO PM मोदी सोमवार को सोमनाथ में पार्वती मंदिर का शिलान्यास और वाक वे का करेंगे उद्घाटन 

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (9 अगस्त) को देशवासियों को एक और मंदिर का तोहफा देंगे। पीएम मोदी एक और मंदिर का शिलान्यास करेंगे। पीएम द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रथम स्मरणीय बाबा सोमनाथ की आद्या शक्ति देवी पार्वती मंदिर का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शिलान्यास करेंगे। मंदिर के शिलान्यास के साथ प्रधानमंत्री सोमनाथ मंदिर परिसर के चारों ओर बनाए गए परिपथ का लोकार्पण भी करेंगे। यहां स्थित देवी अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है, इस मंदिर को भी प्रधानमंत्री सोमवार को देश को समर्पित करेंगे।  

सोमनाथ मंदिर अरब सागर के एकदम किनारे है। मंदिर की खूबसूरती समुद्र की लहरें और बढ़ा देती हैं, यहां पर आने वाले भक्तों को सुकून मिलता है। इसे और दिलकश बनाने के लिए सरकार ने 45 करोड़ रुपये की लागत से सवा किलोमीटर लंबा वॉक वे बनाया गया है। यहां टहलते हुए पर्यटक, श्रद्धालु और स्थानीय लोग मंदिर के दिव्य वातावरण और निसर्ग की गोद का आनंद एक साथ उठा सकते हैं। मंदिर के घंटों की गूंज और सागर की गरज एक साथ लोग यहां सुन सकेंगे। 

बता दें कि, सोमनाथ मंदिर परिसर में 21 करोड़ रुपये की लागत से सफेद संगमरमर से देवी भगवती शक्ति पार्वती के मंदिर निर्माण का शुभारंभ 9 अगस्त को श्रावण मास की शुरुआत से होना तय हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं।

सोमनाथ मंदिर का इतिहास बहुत बड़ा है। इस पर मुगलों ने 17 बार आक्रमण किया था। महमूद गजनवी यमीनी वंश का तुर्क सरदार गजनी के शासक सुबुक्तगीन का पुत्र था। उसने सबसे बड़ा आक्रमण 1026 ई. में काठियावाड़ के सोमनाथ मंदिर पर लगा सोना उसने लूट लिया था, उसके साथ उसका भांजा सालार भी था वह हिंदू पुजारियों को प्रताड़ित करता था। साथ ही हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन करवाता था। अब इतिहास पुनर्जीवित हो रहा है। सोमनाथ की भव्यता में बढ़ावा हो रहा है। आदिदेव महादेव की अर्धागिनी देवी पार्वती भी मंदिर में विराजित होंगी। सफेद संगमरमर से इस मंदिर का निर्माण होना है प्रधानमंत्री इसकी सोमवार (9 अगस्त) को आधार शिला रखेंगे।

Latest India News