A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लॉकडाउन का इस्तेमाल अंतिम विकल्प, जनभागीदारी से कोरोना की दूसरी लहर के तूफान को समाप्त करेंगे: मोदी

लॉकडाउन का इस्तेमाल अंतिम विकल्प, जनभागीदारी से कोरोना की दूसरी लहर के तूफान को समाप्त करेंगे: मोदी

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस की दूसली लहर के बीच फिर से लॉकडाउन लगाने को लेकर देश के नाम संबोधन में कहा कि देश को लॉकडाउन से बचाना है। देश में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा।

पीएम मोदी ने फिर से Lockdown को लेकर कही ये बड़ी बात- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी ने फिर से Lockdown को लेकर कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली। देश में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमण के ताजा मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि इस महामारी से मुकाबले के लिए लॉकडाउन का इस्तेमाल ‘‘अंतिम विकल्प’’ के रूप में होना चाहिए। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने लोगों का जीवन बचाने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों और लोगों की आजीविका को ‘‘कम से कम’’ प्रभावित करने पर जोर दिया और राज्यों से आग्रह किया कि वह श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें तथा उन्हें पलायन करने से रोकने के उपाय करें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की संभावना को भी खारिज किया और साथ ही राज्यों को भी इससे बचने की सलाह दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच शुक्रवार को रात 8.45 मिनट पर देश को संबोधित किया। कुल 19 मिनट के अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति तेज करने और देश को फिर से लॉकडाउन से बचाने और कोरोना टीकाकरण को लेकर देशवासियों को कई अहम जानकारी दी। पीएम मोदी ने बताया कैसे हम कोरोना की दूसरी लड़ाई भी जीत लेंगे। 

फिर से देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) लगाने को लेकर देश के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी कहा कि देश को लॉकडाउन से बचाना है। देश में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। राज्यों से अनुरोध है कि लॉकडाउन को अंतिम विकल्प मानकर चलें। हम देश की अर्थव्यवस्था भी सुधारेंगे और लोगों की सेहत भी।

माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करें

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश को संबोधित कर पीएम मोदी ने कहा कि आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें। लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है। माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करना है। मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें। राज्यों द्वारा दिया गया ये भरोसा उनकी बहुत मदद करेगा कि वो जिस शहर में हैं वहीं पर अगले कुछ दिनों में वैक्सीन भी लगेगी और उनका काम भी बंद नहीं होगा। 

पीएम मोदी ने युवा साथियों से की अपील

राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी युवा साथियों से अपील है कि वे अपनी सोसाइटियों में छोटी-छोटी कमेटियां बनाकर जागरूक करें। मेरा युवा साथियों से अनुरोध है कि वो अपनी सोसायटी में, मोहल्ले में, अपार्टमेंट्स में छोटी छोटी कमेटियां बनाकर कोविड अनुशासन का पालन करवाने में मदद करे। हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न कंटेनमेंट ज़ोन बनाने की ज़रुरत पड़ेगी, न कर्फ़्यू लगाने की, न लॉकडाउन लगाने की।

1 मई से 18 वर्ष के ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे वैक्सीन

पीएम मोदी ने कहा कि कल ही वैक्सीनेशन को लेकर एक और अहम फैसला लिया गया है। एक मई के बाद से, 18 वर्ष के ऊपर के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जा सकेगा। अब भारत में जो वैक्सीन बनेगी, उसका आधा हिस्सा सीधे राज्यों और अस्पतालों को भी मिलेगा। हम सभी का प्रयास, जीवन बचाने के लिए तो है ही, प्रयास ये भी है कि आर्थिक गतिविधियां और आजीविका, कम से कम प्रभावित हों। वैक्सीनेशन को 18 वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों के लिए शुरू करने से शहरों में जो हमारी वर्कफोर्स है, उसे तेजी से वैक्सीन उपलब्ध होगी। 

ऑक्सीजन प्रॉडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने पर काम किया जा रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार कोरोना संकट में देश के अनेक हिस्से में ऑक्सीजन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है। इस विषय पर तेजी से और पूरी संवेदनशीलता के साथ काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, प्राइवेट सेक्टर, सभी की पूरी कोशिश है कि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिले। ऑक्सीजन प्रॉडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने के लिए भी कई स्तरों पर उपाय किए जा रहे हैं। राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट्स हों, एक लाख नए सिलेंडर पहुंचाने हों, औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल हो रही ऑक्सीजन का मेडिकल इस्तेमाल हो, ऑक्सीजन रेल हो, हर प्रयास किया जा रहा है। 

पिछले दिनों में लिए गए फैसलों से जल्द सुधरेंगे हालात

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि मेरी फार्मा इंडस्ट्री के लोगों से काफी विस्तार से चर्चा हुई। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे देश के पास मजबूत फार्मा सेक्टर है। हम अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का काम तेजी से कर रहे हैं। बीते दिनों में जो फैसले लिए गए हैं, उससे आने वाले समय में स्थिति सुधरेगी। ऑक्सीजन की समस्या को दूर करने के लिए तेजी से काम किए जा रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार, केंद्र सरकार और प्राइवेट प्लेयर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ शहरों में बड़े-बड़े कोविड अस्पताल बनाए गए हैं। वैज्ञानिकों ने बहुत कम वक्त में वैक्सीन बनाई है। दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है। 

Latest India News