A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने हिंडन हवाईअड्डे पर सिविल एन्क्लेव का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने हिंडन हवाईअड्डे पर सिविल एन्क्लेव का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंडन हवाईअड्डे पर नए सिविल एन्क्लेव का शुक्रवार को उद्घाटन किया जहां से अब शिमला और कन्नूर समेत विभिन्न स्थानों के लिए वाणिज्यिक विमान उड़ान भरेंगे।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI PM Modi

हिंडन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंडन हवाईअड्डे पर नए सिविल एन्क्लेव का शुक्रवार को उद्घाटन किया जहां से अब शिमला और कन्नूर समेत विभिन्न स्थानों के लिए वाणिज्यिक विमान उड़ान भरेंगे। हिंडन हवाईअड्डा भारतीय वायु सेना का है और भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने वहां सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया है। क्षेत्रीय वायु संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत कई एयरलाइन ऑपरेटरों ने हिंडन से जोड़ने वाले मार्गों पर संचालन की मंजूरी हासिल कर ली है। 

विमान नासिक (महाराष्ट्र), पिथौरागढ़ (उत्तराखंड), कन्नूर (केरल), हुबली, कलबुर्गी (कर्नाटक), फैजाबाद (उत्तर प्रदेश), शिमला (हिमाचल प्रदेश) और जामनगर (गुजरात) तक उड़ान भरेंगे। एएआई के अनुसार, उड़ान योजना के तहत ये विमान हिंडन से उड़ान भरेंगे। आम तौर पर सिविल एन्क्लेव सशस्त्र सेनाओं के हवाईअड्डे होते है जिन्हें वाणिज्यिक उड़ानों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

एएआई के अनुसार, करीब 40 करोड़ रुपये की लागत वाला सिविल एन्क्लेव व्यस्त समय के दौरान 300 यात्रियों से निपट सकता है। एएआई ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे। 

Latest India News