A
Hindi News भारत राष्ट्रीय RSS की अनोखी पहल को PM मोदी ने सराहा, एक करोड़ लोग करेंगे वृक्षों की आरती

RSS की अनोखी पहल को PM मोदी ने सराहा, एक करोड़ लोग करेंगे वृक्षों की आरती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 130 करोड़ भारतीय प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान की ओर से प्रकृति वंदन की पहल प्रशंसनीय है। धरती से प्रेम करने के लिए वृक्ष वंदन और वृक्ष आरती महान माध्यम हैं।

PM Narendra Modi praises RSS initative, One crore people to worship plants । RSS की अनोखी पहल को PM - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO PM Narendra Modi praises RSS initative, One crore people to worship plants । RSS की अनोखी पहल को PM मोदी ने सराहा, एक करोड़ लोग करेंगे वृक्षों की आरती

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चेतना फैलाने के लिए अनोखे आयोजन की तैयारी की है। 30 अगस्त को दुनिया के 25 देशों में एक करोड़ लोग पेड़ों की पूजा करते हुए आरती उतारेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को प्रकृति से प्रेम करते हुए धरती को बचाने का संदेश दिया जाएगा। RSS से जुड़े हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान( HSSF) की ओर से हो रहे इस आयोजन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की है।

पढ़ें- Corona Vaccine को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 130 करोड़ भारतीय प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान की ओर से प्रकृति वंदन की पहल प्रशंसनीय है। धरती से प्रेम करने के लिए वृक्ष वंदन और वृक्ष आरती महान माध्यम हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पहल पर आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम 30 अगस्त को सुबह दस से 11 बजे के बीच होगा। भारत सहित दुनिया के 25 देशों में वृक्ष वंदन और प्रकृति वंदन कार्यक्रम होगा। इस दौरान लोग वृक्षों के सामने फूल चढ़ाएंगे और आरती उतारकर प्रकृति के प्रति सम्मान प्रदर्शित करेंगे।

पढ़ें- जानिए कहां तक पहुंचा भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल?

हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान के अनुसार, "इस अनोखे कार्यक्रम में एक करोड़ से अधिक लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है। नागरिक घर से ही इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ही प्रोजेक्ट है। इसके तहत पानी, पेड़ संवर्धन और प्लास्टिक के कम से कम उपयोग की दिशा में संघ कार्य कर रहा है।" हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान की ओर से आयोजित होने जा रहे इस प्रकृति वंदन कार्यक्रम के संयोजक रिटायर्ड आईएएस भाग्येश झा ने कहा, "पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रकृति वंदन उपयुक्त कार्यक्रम है। प्रकृति से प्रेम कर ही हम पर्यावरण संकट की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।"

Latest India News