A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 35 लाख लोगों को दिए जा चुके हैं PMAY-Urban के तहत मकान, 65 लाख का निर्माण जारी- हरदीप सिंह पुरी

35 लाख लोगों को दिए जा चुके हैं PMAY-Urban के तहत मकान, 65 लाख का निर्माण जारी- हरदीप सिंह पुरी

मंत्रालय के अनुसार, PMAY (U) और गृह मंत्रालय और शहरी मामलों की योजनाओं (MoHUA) के तहत बनाए गए घरों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक वरदान के रूप में कार्य किया है।

PMAY- India TV Hindi Image Source : TWITTER/PMAYURBAN Representational Image

नई दिल्ली.  केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-Urban) के तहत अबतक 35 लाख हर दिए जा चुके हैं और 65 लाख घरों का निर्माण कार्य अभी चल रह है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सभी स्वीकृत मकानों के निर्माण में अनुमानित 3.65 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी और इनमें से लगभग 1.65 करोड़ नौकरियां पहले ही उत्पन्न हो चुकी हैं।

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने PMAY - ''Housing for All'' योजना के तहत साल 2022 तक शहरी इलाके में 1.12 घरों को बनाने का लक्ष्य तय किया है। यह पीएम नरेंद्र मोदी के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने कहा है कि भारत ने दुनिया के इतिहास में सबसे व्यापक योजनाबद्ध शहरीकरण कार्यक्रमों में से एक शुरू किया है।

मंत्रालय के अनुसार, PMAY (U) और गृह मंत्रालय और शहरी मामलों की योजनाओं (MoHUA) के तहत बनाए गए घरों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक वरदान के रूप में कार्य किया है। पुरी ने कहा कि वर्तमान में 22,000 से अधिक घरों को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में COVID-19 सुविधा इकाइयों के रूप में उपयोग किया जा रहा है। एक अन्य मिशन - एएमआरयूटी के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने अब तक देश में 79 लाख घरेलू नल कनेक्शन और 45 लाख सीवर कनेक्शन प्रदान किए हैं

Latest India News