A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PNB fraud: भारत ने ब्रिटेन सरकार से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया

PNB fraud: भारत ने ब्रिटेन सरकार से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया

भारत सरकार ने भगोड़ा करोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिये ब्रिटेन सरकार से अनुरोध किया है। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

Nirav modi- India TV Hindi Nirav modi

नयी दिल्ली: भारत सरकार ने भगोड़ा करोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिये ब्रिटेन सरकार से अनुरोध किया है। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब नेशलन बैंक से दो अरब अमेरिकी डालर का कर्ज लेकर फरार हुये नीरव मोदी के ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के लिये अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि भगोड़ा घोषित नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल से भी दो रेड कॉर्नर नोटिस जारी किये जा चुके हैं। 

सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किये जाने की संस्तुति मिलने के बाद इसे लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के माध्यम से ब्रिटिश सरकार के सक्षम प्राधिकारियों को भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि भारत के अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी इस घोटाले में मुख्य आरोपी हैं। 

गत16 जनवरी को यह मामला सामने आने से पहले ही, दोनों देश छोड़कर फरार हो गये थे। चोकसी को हाल ही में कैरिबियाई देश एंटीगुआ की नागरिकता मिलने की खबरों के बीच अभी यह स्पष्ट नहीं है कि चोकसी कहां है। पिछले माह भारत सरकार ने विदेशों में कार्यरत भारतीय मिशनों को संदेश भेजकर दोनों आरोपियों को किसी भी देश में प्रवेश करने से रोकने के लिये वहां की स्थानीय सरकारों के साथ संपर्क कायम करने को कहा था। इससे पहले जून में तमाम यूरोपीय देशों की सरकारों को इनकी तलाश में मदद करने का भी आह्वान किया था।  (भाषा)

Latest India News