A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गरीब दुल्हा-दुल्हन ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने लिए शादी के फेरे

गरीब दुल्हा-दुल्हन ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने लिए शादी के फेरे

आर्थिक रूप से कमजोर एक दलित जोड़ा यहां डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर एवं भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा के सात फेरे लगाकर विवाह सूत्र में बंध गया। आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के दुल्हे कल्लु जाटव और दुल्हन वेजंती राजोरिया ने विवाह का खर्च बचाने के लिये कल

marriage- India TV Hindi marriage

सीहोर (मप्र): आर्थिक रूप से कमजोर एक दलित जोड़ा यहां डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर एवं भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा के सात फेरे लगाकर विवाह सूत्र में बंध गया। आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के दुल्हे कल्लु जाटव और दुल्हन वेजंती राजोरिया ने विवाह का खर्च बचाने के लिये कल शाम शहर के डॉ अम्बेडकर पार्क में स्थित डॉ अम्बेडकर और भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा के सात फेरे लगाकर विवाह कर लिया।

विवाह के पारम्पारिक परिधान में सजे दुल्हे और दुल्हन ने डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने एक दूसरे को वरमाला भी पहनाई। सीहोर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला भी है।

दुल्हे कल्लू ने दावा किया कि उसने विवाह के लिये मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सहायता मांगी थी, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला। फिर उसने कुछ सामाजिक संगठनों और समाज के सदस्यों की सहायता से विवाह का साधारण कार्यक्रम करने का निर्णय लिया और कम खर्च में विवाह कर लिया।

इस विवाह में शामिल हुए सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्र खंगराले ने कहा, दुल्हा और दुल्हान दोनों आर्थकि रूप से काफी कमजोर परिवारों से हैं और विवाह समारोह के लिये महंगा आयोजन करने में असमर्थ थे। उन्होंने कहा कि जब यह बात हमारी जानकारी में आई तो हमने इस जोड़े के लिये साधारण कार्यक्रम कर उनका विवाह संपन्न करा दिया।

Latest India News