A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना-NCP के हो सकते हैं 15-15 मंत्री, कांग्रेस को 13 मंत्री पद मिलना संभव

महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना-NCP के हो सकते हैं 15-15 मंत्री, कांग्रेस को 13 मंत्री पद मिलना संभव

महाराष्ट्र की नयी सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। वहीं, कांग्रेस को 13 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है।

महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना-NCP के हो सकते हैं 15-15 मंत्री, कांग्रेस को 13 मंत्री पद मिलना संभव- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना-NCP के हो सकते हैं 15-15 मंत्री, कांग्रेस को 13 मंत्री पद मिलना संभव

मुंबई: महाराष्ट्र की नयी सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। वहीं, कांग्रेस को 13 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना को पूरे पांच साल के लिये मुख्यमंत्री का पद मिलेगा। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सूत्रों ने कहा कि नयी सरकार में शिवेसना को मुख्यमंत्री के अलावा 14 मंत्री पद मिल सकते हैं। 

15-15-13 का फार्मूला!

उन्होंने कहा कि शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को एक उप मुख्यमंत्री समेत 15 मंत्रीपद दिये जा सकते हैं। जबकि, कांग्रेस को 13 मंत्री पद और विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है। बुधवार को कांग्रेस-NCP-शिवसेना के बीच सरकार में हिस्सेदारी को लेकर बैठक भी हुई। लंबी चर्चा के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और बाला साहेब थोराट ने कहा कि कल सारी चीजें सामने आ जाएंगी। वहीं, अहमद पटेल ने भी कहा कि सारी चीजें तय हो गई हैं, कल ऐलान होगा।

कुल कितने मंत्री हो सकते हैं? 

बता दें कि महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं। 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती। मौजूदा विधानसभा में सरकार बनाने वाले  शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। वहीं, अब महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष में बैठने वाली भाजपा के पास 105 विधायक हैं। विधायकों ने विधानसभा में शपथ भी ले ली है।

285 विधायकों ने ली शपथ

बुधवार को महाराष्ट्र की 14वीं विधानसभा के विशेष सत्र में नव निर्वाचित 285 सदस्यों को शपथ दिलाई गई। विधान भवन के एक अधिकारी ने बताया कि 288 सदस्यीय सदन में दो सदस्यों सुधीर मुनगंटीवार (भाजपा) और देवेंद्र भुयार (स्वाभिमानी पक्ष) ने बुधवार को शपथ नहीं ली। इसे पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा नियुक्त किए जाने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष कालीदास कोलांबकर ने मंगलवार को शपथ ली थी।

उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ

अब महाराष्ट्र के इस सियासी घटनाक्रम में आगे आज उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम मुंबई के शिवाजी पार्टी में होगी। वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार की रात कहा कि महाराष्ट्र सरकार में राकांपा को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा। उन्होंने बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि राकांपा को विधानसभा के उपाध्यक्ष का पद मिलेगा।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News