A
Hindi News भारत राष्ट्रीय श्रीहरिकोटा से ISRO ने लॉन्च किया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट

श्रीहरिकोटा से ISRO ने लॉन्च किया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट

PSLV के जरिए जो नया सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा जा रहा है उसके जरिए पृथ्वी पर निगरानी ज्यादा बेहतर हो सकेगी। यह सैटेलाइट बादलों के बीच भी पृथ्वी को देखा सकता है और साफ तस्वीर खींचकर भेज सकता है

<p>#PSLVC49 lifts off successfully from Satish Dhawan Space...- India TV Hindi Image Source : TWITTER/ISRO #PSLVC49 lifts off successfully from Satish Dhawan Space Centre, Sriharikota #ISRO #EOS01

हैदराबाद। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से EOS-01 (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) को लॉन्च कर ने दिया है। यह लॉन्च दोपहर 3.12 पर किया गया। सैटेलाइट को पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हिकल (PSLV) C49 रॉकेट से अंतरिक्ष में पहुंचाया जाएगा। PSLV के जरिए इस बार अर्थ ऑब्जर्बर के अलावा 9 विदेशी सैटलाइट भी भेजे जा रहे हैं। 

PSLV के जरिए जो नया सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा जा रहा है उसके जरिए पृथ्वि पर निगरानी ज्यादा बेहतर हो सकेगी। यह सैटेलाइट बादलों के बीच भी पृथ्वी को देखा सकता है और साफ तस्वीर खींचकर भेज सकता है। दिन हो या रात, यह कभी भी तस्वीर खीच सकता है जो निगरानी के लिए बहुत मददगार साबित होगा। 

इस रॉकेट वैरिएंट का इस्तेमाल पहली बार 24 जनवरी 2019 को ऑर्बिट माइक्रोसेट आर सैटेलाइट में किया गया था। PSLV एक चार स्टेज/इंजन रॉकेट है, जो ठोस और तरल ईंधन द्वारा वैकल्पिक रूप से छह बूस्टर मोटर्स के साथ संचालित किया जाता है, जो शुरुआती उड़ान के दौरान उच्च गति देने के लिए पहले चरण पर स्ट्रैप होता है।

Latest India News