A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब में सरकार से लेकर संगठन तक कांग्रेस कर सकती बड़ा बदलाव: सूत्र

पंजाब में सरकार से लेकर संगठन तक कांग्रेस कर सकती बड़ा बदलाव: सूत्र

सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में पंजाब कांग्रेस पार्टी के संगठन में कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं। राज्य के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने10 महीने पहले इस्तीफा दिया था सूत्रों के मुताबिक नया पीसीसी अध्यक्ष पंजाब में नियुक्त किया जा सकता है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब मुख्यमंत्री - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब मुख्यमंत्री 

नई दिल्ली/पंजाब। सूत्रों के मुताबिक, कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ शीर्ष नेतृत्व ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी भी शामिल हुए। इसके अलावा पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद थे। सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में पंजाब कांग्रेस पार्टी के संगठन में कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं। राज्य के  मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने10 महीने पहले इस्तीफा दिया था सूत्रों के मुताबिक नया पीसीसी अध्यक्ष पंजाब में नियुक्त किया जा सकता है। कांग्रेस पार्टी पर दलित रिप्रेजेंटेशन कैबिनेट में बढ़ाने का दबाव लगातार बढ़ रहा है। सूत्र इस ओर इशारा कर रहे हैं कि राज्य में दलित डिप्टी सीएम की नियुक्ति की जा सकती है।

विधानसभा चुनाव से पहले बैठक के क्या मायने?

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कांग्रेस की प्रदेश इकाई में चल रही कलह को दूर करने के मकसद से गठित समिति के समक्ष शुक्रवार को पहुंचे और यह मुलाकात करीब तीन घंटे तक चली। बैठक के बाद अमरिंदर सिंह ने इस मुलाकात का ब्यौरा देने से इनकार किया, हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को मिलकर जीतना है। 

दलित डिप्टी सीएम बनाने की बात पर सहमत हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह

सूत्रों के मुताबिक, राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह दलित डिप्टी सीएम बनाने की बात पर सहमत हैं लेकिन वह चाहते हैं कि डिप्टी सीएम एक नहीं दो या तीन होने चाहिए। दरअसल, किसी भी राज्य में डिप्टी सीएम को राज्य के मुख्यमंत्री के सक्सेसर के तौर पर देखा जाता है। कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं चाहते कि कोई भी डिप्टी सीएम उनके सक्सेसर के तौर पर देखा जाए और यही वजह है कि वह चाहते है कि 1 से ज्यादा डिप्टी सीएम राज्य में नियुक्त किए जाएं। 

सोनिया को जल्द सौंपी जाएगी रिपोर्ट 

पार्टी सूत्रों ने बताया कि अमरिंदर सिंह से इस मुलाकात के साथ ही समिति की संवाद करने की कवायद पूरी हो गई है। अब वह जल्द ही आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। समिति की इस पूरी कवायद से अवगत एक सूत्र ने बताया, 'समिति की शुक्रवार को मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात के बाद संवाद की प्रक्रिया पूरी हो गई। इसके बाद समिति जल्द ही कांग्रेस आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।' 

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता वाली समिति ने पिछले चार दिनों में, कांग्रेस के पंजाब से ताल्लुक रखने वाले 100 से अधिक नेताओं से उनकी राय ली है। इनमें अधिकतर विधायक हैं। खड़गे के अलावा कांग्रेस महासचिव और पंजाब प्रभारी हरीश रावत तथा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जेपी अग्रवाल इस समिति में शामिल हैं। 

गौरतलब है कि हाल के कुछ सप्ताह में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पार्टी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली है। विधायक परगट सिंह और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ अन्य नेताओं ने भी मुख्यमंत्री के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। 

Latest India News