A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Rafale फाइटर जेट से कैसे बढ़ेगी वायुसेना की ताकत? एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार से जानिए

Rafale फाइटर जेट से कैसे बढ़ेगी वायुसेना की ताकत? एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार से जानिए

एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार ने बताया कि ये विमान ने सिर्फ भारतीय वायुसेना की ताकत को बढ़ाएंगे बल्कि इस क्षेत्र में 3 बड़े देशों की वायुसेना के मुकाबले में भारत को आगे ले जाएंगे।

Rafale aircraft power । Rafale फाइटर जेट से कैसे बढ़ेगी वायुसेना की ताकत? एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) Rafale फाइटर जेट से कैसे बढ़ेगी वायुसेना की ताकत? एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार से जानिए

नई दिल्ली. राफेल के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ने वाली है। राफेल विमानों के भारत पहुंचने में अब बेहद कम वक्त बचा है। पहली खेप में 6 राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। इन विमानों से इंडियन एयरफोर्स की लड़ाकू क्षमता में बड़ी वृद्धि होगी। एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार ने बताया कि राफेल विमान एक साथ एक ही मिशन में 3-4 रोल अच्छी तरह निभा सकता है। ये विमान काफी लोड भी उठा सकता है, जो सामान्य विमान के मुकाबले युद्ध के समय में काफी फायदेमंद साबित होता है।

उन्होंने बताया कि राफेल की मिसाइल, इस समय पूरी दुनिया में सबसे बेस्ट एयर टू एयर मिसाइल है। यह मिसाइलों की रेंज के मामले में मौजूदा समय में दुनिया में सबसे ज्यादा रेंज वाली मिसाइलों में है और यह बहुत मारक मिसाइलें हैं। आपको बता दें कि राफेल 4 प्लस प्लस जेनरेशन का एयरक्राफ्ट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 4 साल पहले फ्रांस गए थे, तब 36 रफेल की खरीदारी का ऐलान हुआ था। अब चार साल बाद यह जहाज भारत आ रहा है, जो गर्व की बात है।

एयर मार्शल रघुनाथ नामबियार ने बताया कि ये विमान ने सिर्फ भारतीय वायुसेना की ताकत को बढ़ाएंगे बल्कि इस क्षेत्र में 3 बड़े देशों की वायुसेना के मुकाबले में भारत को आगे ले जाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारे पायलट जो पिछले 1 साल से ट्रेनिंग ले रहे हैं, वो यहां आकर इस जहाज को बहुत अच्छी तरह यूज करेंगे और भारतीय वायुसेना की क्षमता को और बढ़ाएंगे।

Latest India News