A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तर भारत में बारिश की संभावना नहीं, तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान: मौसम विभाग

उत्तर भारत में बारिश की संभावना नहीं, तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान: मौसम विभाग

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि देश के उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भागों में बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी का समय करीब है।

weather- India TV Hindi Image Source : FILE उत्तर भारत में बारिश की संभावना नहीं,  तापमान सामान्य ज्यादा रहने का अनुमान: मौसम विभाग 

नयी दिल्ली: मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि देश के उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भागों में बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी का समय करीब है। विभाग ने साथ ही इन भागों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक रहने का अनुमान जताया। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनेी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को बारिश नहीं हुई। वहीं, निजी मौसम एजेंसी ''स्काईमेट वेदर'' ने पूर्वानुमान जताया कि पश्चिमी राजस्थान से एक अक्तूबर से मानसून की वापसी हो सकती है। इसके मुताबिक, उत्तर भारत के बडे हिस्से से सात अक्तूबर तक मानसून की वापसी पूरी हो सकती है। 

वहीं, दिल्ली में लगातार 17वें दिन भी बारिश दर्ज नहीं की गई और मौसम उमस भरा बना रहा। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल मानसून की कोई बारिश अभी संभव नहीं है और बारिश के अभाव में अगले कुछ दिनों में पारा कुछ और बढ़ने की संभावना है। इस बीच, हरियाणा और पंजाब में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक दर्ज किया गया। 

हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। 

Latest India News