A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश ने मध्यप्रदेश में प्याज के दाम आसमान पर पहुंचाए

महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश ने मध्यप्रदेश में प्याज के दाम आसमान पर पहुंचाए

इंदर शहर की देवी अहिल्याबाई होल्कर फल-सब्जी मंडी मध्यप्रदेश में प्याज की खरीद-फरोख्त का सबसे बड़ा केंद्र है। इस मंडी के जरिये मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरीखे पड़ोसी राज्यों में भी प्याज की आपूर्ति की जाती है।

Onion Prices- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

इंदौर। प्रमुख प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश के प्रकोप के बाद मध्यप्रदेश में इस सब्जी के दामों में तेजी देखी जा रही है। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के खुदरा बाजारों में बृहस्पतिवार को प्याज के दाम 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए। इंदर शहर की देवी अहिल्याबाई होल्कर फल-सब्जी मंडी मध्यप्रदेश में प्याज की खरीद-फरोख्त का सबसे बड़ा केंद्र है। इस मंडी के जरिये मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरीखे पड़ोसी राज्यों में भी प्याज की आपूर्ति की जाती है। इस मंडी में प्याज की सबसे ज्यादा आवक महाराष्ट्र से होती है, जहां पिछले दिनों बेमौसम बारिश ने फसलों पर कहर बरपाया है।

मंडी के प्याज के थोक कारोबारी संदीप सचदेवा ने "पीटीआई-भाषा" को बताया, "महाराष्ट्र में पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश के चलते प्याज की नयी फसल को नुकसान पहुंचा है। नतीजतन इंदौर में भी इसकी आपूर्ति खासी प्रभावित हुई है। इसका सीधा असर प्याज के दामों पर पड़ रहा है।" उन्होंने बताया कि स्थानीय मंडी में इन दिनों मध्यप्रदेश के साथ ही इसके पड़ोसी राज्यों की प्याज की मांग भी बढ़ी है। कारोबारी सूत्रों ने बताया कि शहर के खुदरा बाजारों में नयी फसल का नमीयुक्त प्याज 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है, जबकि पुरानी फसल के अच्छी गुणवत्ता वाले सूखे प्याज के दाम 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गये हैं। सूत्रों के मुताबिक मांग की तुलना में कम आपूर्ति के चलते प्याज की कीमतों में तेजी अगले 20 दिनों तक बनी रह सकती है।

Latest India News