A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

हालत से निपटने के लिये कई जगह एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। बचाव और राहत का काम जारी है लेकिन पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश की मार पड़ रही है। लोगों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं।

16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी- India TV Hindi 16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली: देश के 16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। बाढ़ और बारिश की वजह से कई जगह हालात बेहद खराब हैं। मौसम विभाग ने आज एक बार फिर मध्य प्रदेश के कई ज़िलों, छत्तीसगढ़ और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है। अगले 24 घंटे इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। बारिश की वजह से एमपी में बैतूल-भोपाल नेशनल हाइवे और बैतूल में होशंगाबाद-भोपाल से सड़क संपर्क टूट गया है। गुजरात के कई ज़िलों में नदियों से लेकर बांधों का पानी उफान पर है। बीती रात नवसारी में अंबिका नदी में पानी खतरे के निशान से 2 फीट ऊपर तक पहुंच गया है।

हालत से निपटने के लिये कई जगह एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। बचाव और राहत का काम जारी है लेकिन पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश की मार पड़ रही है। लोगों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं। परेशानी की बात ये है कि अगले 24 घंटे गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीगढ़ पर और भी भारी हैं। एमपी में तो बारिश का 48 घंटे तक असर रहने वाला है। एमपी के सागर में कल से जबरदस्त बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं।

एमपी में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टि्वट कर लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार की हालात से निपटने की पूरी तैयारी है। बाढ़ जैसे हालात में कोई भी परेशान दिखे तो उसकी मदद ज़रूर करें। मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर और उज्जैन संभाग में कहीं कहीं 15 सेमी से ज़्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं गुजरात के गिर-सोमनाथ में सोमवार को लगातार 7 घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई जिसके बाद पूरे जिले में सैलाब जैसे हालात बन गए। यहां के कई गांव 10-10 फीट तक पानी में डूब चुके हैं। जूनागढ़ में भारी बारिश के बाद यहां चेक डैम से पानी छोड़ना पड़ा है। बांध से पानी आने के बाद आसपास के कई गांव पूरी तरह से डूब गए।
 
गुजरात के वलसाड में भी लगातार बारिश के बाद हर तरफ पानी ही पानी नज़र आ रहा है। सड़कें पूरी तरह से पानी में डूबी हैं और सैलाब का पानी लोगों के घर के भीतर तक पहुंच चुकी है। इस इलाके में करीब एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है। वलसाड के इस इलाके से औरंगानदी गुजरती है। नदी में ऊफान आने के बाद गांव को जोड़ने वाली सड़क डूब चुकी है और गांव का संपर्क कट गया है।

16 राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, एमपी, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात ही नहीं महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी बारिश से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। पुणे में शहर के बीच बहने वाली नदी में बाढ़ का असर आसपास के इलाकों पर पड़ने लगा है। कारें पानी में डूब गई हैं। चंद्रपुर में बाढ़ में फंसी 7 महिलाओं को रस्सी के सहारे रेस्क्यू कराया गया। महिलाएं अपने खेत में रोपाइ के दौरान फंस गई थी। करीब 4 फुट से ज्यादा पानी भर गया और ये महिलाएं फंस गई थीं।

Latest India News